Follow us:

पाकिस्तान में Gold अमीरों की पहुंच से भी हुआ बाहर, 10 ग्राम सोने के भाव जान उड़ जाएंगे होश

इस्लामाबाद। भारत में सोने की कीमत आसमान छू रही है। बीते एक हफ्ते में ही सोने के दाम में लगभग 2 हजार का इजाफा हो चुका है। सोने की कीमतों में वैश्विक स्तर पर उछाल आया है। बीते एक साल में सोने के दाम में ज्यादातर तेजी का माहौल ही रहा है। इस बीच पिछले एक साल में पाकिस्तान में सोने की कीमत में इतना इजाफा हुआ है जिसे सुनकर कोई भी हैरान रह जाएगा। गरीबी, कंगाली और महंगाई से जूझ रहे पाकिस्तान में सोने की कीमत (Gold Rate In Pakistan) प्रति दस ग्राम 90,800 रुपए पर पहुंच गई है। वहीं भारत में सोने के दाम 41 हजार को पार कर चुके हैं। पाकिस्तान की मीडिया के मुताबिक कराची के बाजार में एक तौला सोना 90,800 पाकिस्तानी रुपयों में बिक रहा है।

1 साल में आया 23 हजार का उछाल

पाकिस्तान में सोने की कीमत किस तरह से बीते एक साल में आसमान को छू गई है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 1 जनवरी 2019 से लेकर 4 जनवरी 2020 के बीच 10 ग्राम सोने की कीमत में 23 हजार रुपए की बढ़ोतरी हो चुकी है। पाकिस्तान की खराब माली हालत के बीच सोना 91 हजार पहुंचने पर अब यह अमीरों का शगल भी नहीं रह गया गया है। बेहद जरूरी होने पर ही इसकी आम लोगों द्वारा खरीदारी की जा रही है।

ईरान-अमेरिका का तनाव भी ला रहा तेजी

अमेरिका और ईरान के बीच पिछले कुछ दिनों में बढ़ी तल्खी की वजह से मिडिल ईस्ट (Middle East) में अस्थिरता का माहौल हो गया है। ऐसे में निवेशक सोने में निवेश करने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। ऐसे में पिछले एक हफ्ते में ही दुनियाभर में सोने की कीमत खासी उछल गईं हैं।

Related News