Follow us:

India vs South Africa 2nd T20: मोहाली में अपने अपराजेय क्रम को बनाए रखना चाहेगी टीम इंडिया

India vs South Africa 2nd T20: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा टी20 मैच आज पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन (पीसीए) स्टेडियम में खेला जाएगा। टीम इंडिया का इस मैदान पर शानदार रिकॉर्ड रहा है और विराट कोहली की टीम इसे बनाए रखने के इरादे से मैदान में उतरेगी।

भारतीय टीम ने इस मैदान पर दो टी20 मैच खेले है और उसे दोनों में जीत हासिल हुई है। इस मैदान पर पहला टी20 मैच 12 दिसंबर 2009 को भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया था और भारत ने इस मैच में 6 विकेट से जीत दर्ज की थी। भारत ने इसके बाद इस मैदान पर अपना दूसरा टी20 मैच 27 मार्च 2016 को खेला था और उसमें भी उसने 6 विकेट से जीत हासिल की थी। भारत ने मोहाली में मैच जीत यदि बढ़त हासिल की तो वह इतिहास रचेगा क्योंकि यह उसकी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने घर में टी20 फॉर्मेट में पहली जीत होगी।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अभी तक 13 टी20 मैच खेले जा चुके हैं जिनमें भारत का पलड़ा भारी रहा है। भारत ने 8 मैचों में जीत दर्ज की जबकि द. अफ्रीका 5 मैच जीत पाया है। वैसे हैरानी की बात यह है कि भारत अपने घर में दक्षिण अफ्रीका से एक भी टी20 मैच नहीं जीत पाया है। 2015 में भारत में इनके बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज हुई थी जिसमें दक्षिण अफ्रीका 2-0 से विजयी हुआ था। द. अफ्रीकी टीम ने धर्मशाला और कटक में जीत दर्ज की थी जबकि कोलकाता में तीसरा मैच बारिश की भेंट चढ़ा था।

वैसे टीम इंडिया ने 2017-18 में दक्षिण अफ्रीका को उसी के घर में हराकर इस हार का बदला लिया था। विराट कोहली की टीम ने तीन मैचों की सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमाया था।

आईसीसी रैंकिंग में तीसरे क्रम पर काबिज दक्षिण अफ्रीका और चौथे क्रम पर मौजूद भारत के बीच जोरदार संघर्ष होने की उम्मीद है। ऐसा इसलिए माना जा रहा है क्योंकि दोनों टीमों ने अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के मद्देनजर कई युवा खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया है।