Follow us:

India vs Australia 1st ODI : भारतीय पारी लड़खड़ाई, लगा छठा झटका

भारत की पारी मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले इंटरनेशनल वनडे मैच में अच्छी स्थिति में आने के बाद लड़खड़ा गई। भारत ने 43 ओवरों में 6 विकेट पर 216 रन बना लिए हैं। रिषभ पंत 28 और शार्दुल ठाकुर 2 रन बनाकर क्रीज पर है। शिखर धवन शानदार अर्द्धशतक (74) लगाने के बाद आउट हुए।

टॉस जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच ने पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। मिचेल स्टार्क ने भारत को पहला झटका दिया जब उन्होंने रोहित शर्मा को आउट किया। वे 10 रन बनाकर मिडऑफ पर डेविड वॉर्नर को कैच थमा बैठे। 13 रनों पर पहला विकेट गंवाने के बाद धवन और केएल राहुल ने भारत की पारी को संभाला। धवन ने एडम जाम्पा की गेंद पर 1 रन लेकर फिफ्टी पूरी की। यह उनकी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांचवीं और कुल 28वीं फिफ्टी हैं। वे 66 गेंदों में 8 चौकों की मदद से अर्द्धशतक तक पहुंचे। धवन और राहुल की खतरनाक होती साझेदारी को एश्टोन एगर ने तोड़ा जब राहुल ने उनकी गेंद पर कवर्स पर स्टीव स्मिथ को कैच थमाया। राहुल ने 61 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 47 रन बनाए। राहुल के आउट होने के बाद उम्मीदें शिखर धवन पर टिक गई थी लेकिन वे शतक से चूके। पैट कमिंस की गेंद को धवन ठीक से नहीं खेल पाए और मिडऑफ पर एश्टोन एगर ने डाइव लगाकर कैच लपका। वे 91 गेंदों में 9 चौकों और 1 छक्के की मदद से 74 रन बनाकर आउट हुए। विराट कोहली से टीम को बड़ी पारी की उम्मीद थी। उन्होंने एडम जाम्पा के ओवर की पहली गेंद पर छक्का लगाया लेकिन वे दूसरी गेंद पर गेंदबाज को रिटर्न कैच दे बैठे। विराट ने 16 रन बनाए। श्रेयस अय्यर के पास अच्छी पारी खेलने का मौका था लेकिन वे मिचेल स्टार्क की गेंद पर विकेटकीपर एलेक्स कैरी को कैच थमा बैठे। अय्यर के आउट होने के बाद रिषभ पंत का साथ देने रवींद्र जडेजा क्रीज पर उतरे और इन दोनों ने पारी को संभालने की कोशिश की। पंत के साथ छठे विकेट के लिए 49 रनो जोड़ने के बाद जडेजा ने केन रिचर्डसन की गेंद पर विकेटकीपर एलेक्स कैरी को कैच थमा दिया।

भारत ने इस मैच में शिवम दुबे, मनीष पांडे, केदार जाधव, युजवेंद्र चहल और नवदीप सैनी को प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया है। विराट कोहली ने सोमवार को संकेत दिए थे कि वे शिखर धवन और केएल राहुल दोनों को प्लेइंग इलेवन में मौका दे सकते हैं। उन्होंने कहा था कि वे टीम हित में निचले क्रम पर भी उतरने को तैयार है। इस वजह से अब रोहित शर्मा और शिखर धवन पारी की शुरुआत करेंगे। केएल राहुल को तीसरे क्रम पर उतारा जाएगा और विराट चौथे क्रम पर खेलते हुए दिखेंगे। मध्यक्रम में श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत रहेंगे। गेंदबाजी में मोहम्मद शमी की वापसी तय दिख रही है। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह और शार्दुल ठाकुर रहेंगे।

ऑस्ट्रेलिया ने पिछले साल भारत को पांच एक दिवसीय मैचों की सीरीज में 3-2 से हराया था। एरोन फिंच की कंगारू टीम ने 0-2 से पिछड़ने के बाद वापसी की थी जबकि स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर जैसे दिग्गज खिलाड़ी टीम में मौजूद नहीं थे। इस बार मेहमान टीम को स्मिथ और वॉर्नर के अलावा मार्नस लाबुशाने की सेवाएं भी मिलेंगी। लाबुशाने ने पिछले कई महीनों में टेस्ट फॉर्मेट में धमाकेदार प्रदर्शन किया था।

मेहमान टीम की तरफ से डेविड वॉर्नर के साथ कप्तान एरोन फिंच पारी की शुरुआत करेंगे। इसके बाद स्मिथ और लाबुशाने रहेंगे। पीटर हैंड्सकॉम्ब और एलेक्स कैरी से भी टीम को अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी। पैट कमिंस, केन रिचर्डसन और मिचेल स्टार्क की वजह से गेंदबाजी आक्रमण मजबूत रहेगा। स्पिन गेंदबाजी आक्रमण का दायित्व एडम जाम्पा पर रहेगा।

टीमें - भारत : शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वॉर्नर, एरोन फिंच (कप्तान), स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशाने, एश्टोन टर्नर, एलेक्स कैरी, एश्टोन एगर, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, केन रिचर्डसन, एडम जाम्पा।