Follow us:

सबसे बड़े मुस्लिम देश के नोट पर छपी है गणेश जी की फोटो, जानिए क्यों?

नई दिल्ली।अक्सर हम दुनिया के अलग-अलग देशों को लेकर रोचक तथ्य सुनते और पढ़ते हैं, लेकिन कुछ बातें ऐसी होती हैं जो भावनाओं से जुड़ी होती है. भले ही दुनिया में मजहब को लेकर विचार अलग-अलग हैं, लेकिन कुछ देश ऐसे हैं जो हमेशा एक ऐसी अमिट छाप छोड़ते हैं जिस पर गर्व होता है. ऐसा ही एक देश है इंडोनेशिया. इसे दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम आबादी वाला देश माना जाता है. यहां की करेंसी भी भारत की मुद्रा की तरह की प्रचलित है. यहां रूपियाह चलते है. आप इस बात को सुनकर थोड़ी हैरानी जरूर होगी कि हिंदू धर्म और भारत में पूजनीय गणेश जी की तस्वीर दुनिया के सबसे बड़े मुस्लिम देश इंडोनेशिया के नोट पर छपी है. आखिर ऐसा क्यों किया गया...आइये जानते हैं.

Did You Know That There's A Ganesha On Indonesian Currency


दुनिया के सबसे बड़े मुस्लिम देश इंडोनेशिया के नोट पर गणेश जी की तस्वीर छपी है. आपको बता दें कि इंडोनेशिया में करीब 87.5 फीसदी आबादी इस्लाम को मानती है. वहां सिर्फ 3 फीसदी हिन्दू आबादी है. इंडोनेशिया की करेंसी को रूपियाह कहते हैं. वहां, 20 हजार के नोट पर भगवान गणेश की तस्वीर छपी है. वहां के लोगों का मानना है कि गणेश जी की वजह से ही वहां की अर्थव्यवस्था मजबूत है.

Did You Know That There's A Ganesha On Indonesian Currency


दरअसल, भगवान गणेश को इंडोनेशिया में शिक्षा, कला और विज्ञान का देवता माना जाता है. इंडोनेशिया में 20 हजार की नोट पर सामने भगवान गणेश की तस्वीर और पीछे क्लासरूम की तस्वीर है, जिसमें टीचर और स्टूडेंट्स हैं. साथ ही नोट पर इंडोनेशिया के पहले शिक्षा मंत्री की हजर देवांत्रा की भी तस्वीर है. देवांत्रा इंडोनेशिया की आजादी के नायक रहे हैं.

Did You Know That There's A Ganesha On Indonesian Currency


कहते हैं कुछ साल पहले इंडोनेशिया की अर्थव्यवस्था बुरी तरह लड़खड़ा गई थी. वहां के राष्ट्रीय आर्थिक चिंतको ने बहुत विचार कर बीस हजार का एक नया नोट जारी किया. इस नोट पर भगवान गणेश की तस्वीर को छापा गया. लोगों का मानना है कि इसी कारण अब वहां की अर्थवयवस्था मजबूत है. गणेश जी को वहां पूजा भी जाता है.

Did You Know That There's A Ganesha On Indonesian Currency


आपको जानकर हैरान होगी कि इस देश में गणेश ही नहीं बल्कि इंडोनेशियन आर्मी के मैस्कॉट हनुमान जी हैं और वहां के एक फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर अर्जुन और श्री कृष्ण की मूर्ति लगी हुई है. आप तस्वीरों में कृष्ण और अर्जुन को देख सकते हैं साथ ही घटोत्कच की प्रतिमा भी स्थापित है।