Follow us:

Instagram में आया नया एक्टिविटी डैशबोर्ड फीचर, अब एप बताएगा कि आपने प्लेटफॉर्म पर बिताया कितना समय

नई दिल्ली। तकरीबन 3 महीने पहले यानी की अगस्त के महीने में फेसबुक और इंस्टाग्राम ने नए एक्टिविटी डैशबोर्ड फीचर का एलान किया था जहां यूजर्स अब ये पता कर सकते हैं कि उन्होंने इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना कितना समय गंवाया. आज इंस्टाग्राम ने इस फीचर को रोलआउट करना शुरू कर दिया है जिसे ' यॉर एक्टिविटी' के नाम से जाना जा रहा है. इस फीचर को आप आइकॉन के राइट साइड में देख सकते हैं.

ये फीचर ठीक गूगल के डिजिटल वेलबींग और एंड्रॉयड पाई की तरह है. वहीं iOS 12 पर एपल के स्क्रीन टाइम की तरह. इंस्टाग्राम पर अब आप एक दिन में कितना समय बिताते हैं ये फीचर आपके इस बात की जानकारी देगा. बता दें कि फिलहाल ये फीचर सिर्फ आईओएस पर ही देखा जा सकता है. एंड्रॉयड पर इस फीचर को नहीं देखा गया है. लेकिन ये जरूर कहा जा सकता है कि कुछ समय बाद ही ये एंड्रॉयड पर भी आ जाएगा.

डैशबोर्ड आपको इस बात की जानकारी देगा कि आपने एक दिन या एक हफ्ते में एप पर कितना समय बिताया है. हालांकि ये कुछ डिवाइस के लिए ही होगा. जैसे की अगर आप एंड्रॉयड या आईओएस पर इस एप का इस्तेमाल कर रहें हैं तो उसी डिवाइस पर आपको ये बिताया हुआ समय दिखाएगा.

ब्लू बार्स को टैप और होल्ड करने पर आपको ये एक दिन का समय दिखा देगा. बता दें कि यहां आपको डेली लिमिट सेट करने का भी ऑप्शन मिलेगा. इस फीचर का मकसद उन यूजर्स या नेट एडिक्शन के लिए है जो इस लत को छुड़ा नहीं पा रहें हैं. लगातार सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने से आपकी हेल्थ और दिमाग पर असर पड़ता है. तो अब ये देखने वाली बात होगी कि आपके इंटरनेट एडिक्शन पर कैसे काम करता है.