Follow us:

तुर्की ने बगदादी की बहन को उत्तरी सीरिया से किया गिरफ्तार, मिल सकती है कई जानकारियां

वॉशिंगटन। अमेरिकी सेना के विशेष बलों की कार्रवाई में मारे गए आतंकवादी और इस्लामिक स्टेट के मुखिया अबु बकर अल बगदादी की बहन को तुर्की की सेना ने उत्तरी सीरिया के कस्बे अजाज से गिरफ्तार किया है। तुर्की के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बगदादी की 65 वर्षीय बहन रश्मिया अवाद, उसके पति और बहू को भी गिरफ्तार किया है और उनसे पूछताछ की जा रही है।

अधिकारियों ने कहा कि उसे सीरिया की सीमा के करीब तुर्की के नियंत्रण वाले इलाके से गिरफ्तार किया गया था। जब उसे पकड़ा गया, तो उसके साथ पांच बच्चे भी थे। हमें उम्मीद है कि आईएस के अंदरूनी कामकाज पर बगदादी की बहन से खुफिया जानकारी मिल सकती है। हालांकि, बगदादी की बहन के बारे में बहुत कम जानकारी उपलब्ध है और यदि उसे पकड़ा भी गया है, तो इसकी स्वतंत्री पुष्टि समाचार एजेंसिया नहीं कर पाई हैं। पिछले महीने उत्तर पश्चिमी सीरिया में अमेरिकी विशेष बलों द्वारा की गई कार्रवाई के दौरान एक सुरंग में फंस जाने के बाद बगदादी ने खुद को बम से उड़ा लिया था।

पिछले सप्ताह एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि वाशिंगटन इस्लामिक स्टेट के नए नेता पर नजर रख रहा है, ताकि यह पता किया जा सके कि वह कहां से आया है। दुनियाभर के नेताओं ने बगदादी की मौत की खबर का स्वागत किया था। हालांकि, उन्होंने और सुरक्षा विशेषज्ञों ने चेतावनी दी कि जिस आतंकी समूह ने धार्मिक रूप से अल्पसंख्यकों के खिलाफ अत्याचार किए और अधिकांश मुसलमानों को भयभीत किया वह सीरिया और उसके बाहर एक सुरक्षा खतरा बना रहा।

इस्लामिक स्टेट ने गुरुवार को ऑनलाइन पोस्ट किए गए एक ऑडियो टेप में पुष्टि की कि उसके नेता की मौत हो गई थी और उसने अमेरिका के खिलाफ बदला लेने की कसम खाई थी। बताते चलें कि बददादी ने आईएस का नेतृत्व करते हुए साल 2014-2017 के बीच इराक और सीरिया के विशाल क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया था। इससे पहले उसने खुद को खलीफा घोषित कर दिया था।

 

Related News