Follow us:

Apple अब भारत में सीधे बेचेगी iPhone, ऑनलाइन स्टोर खोलने की तैयारी में कंपनी

नई दिल्ली। अब तक आपको अगर iPhone खरीदना होता था तो इसके लिए या तो स्टोर पर जाकर लाइन में लगते थे या फिर ई-कॉमर्स साइट्स अमेजन और फ्लिपकार्ट से ऑर्डर करते थे। लेकिन अब आप इसे सीधे Apple से खरीद सकेंगे। इसके लिए कंपनी भारत में अपना पहला ऑनलाइन स्टोर खोलने की तैयारी कर रही है।

मोदी कैबिनेट द्वारा FDI पॉलिसी में नए सुधारों की घोषणा के बाद दिग्गज अमेरिकी टेक्नोलॉजी कंपनी एपल ने भारत में रिटेल स्टोर खोलने की इच्छा जाताई है। कंपनी की ओर से जारी वक्तव्य में कहा गया है कि एपल अपने भारतीय ग्राहकों के लिए ग्लोबल स्तर के ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर खोलने पर विचार कर रही है।

सरकार ने इसी बुधवार को सिंगल ब्रांड रिटेल के लिए एफडीआई पॉलिसी में ढील देने की घोषणा की थी। सरकार ने सिंगल ब्रांड रिटेल के लिए बाजार में अनिवार्य रूप से स्टोर खोलने के प्रावधान को हटा दिया है, साथ ही लोकल सोर्सिंग नॉर्म्स को भी आसान कर दिया गया है।

एपल ने भारत सरकार की पहल का स्वागत किया। फिलहाल इसको भारतीय बाजार में वनप्लस और सैंमसंग जैसे ब्रांड्स से प्रतिस्पर्धा करनी है। वनप्लस प्रीमियम सेक्शन में सबसे ज्यादा बिकने वाला ब्रांड बनकर उभरा है। पहले यह स्थान एपल के पास था। कंपनी ने आने वाले दिनों में कुछ और नई घोषणाएं करने की बात भी कही है।

सूत्रों का कहना है कि आइफोन निर्माता पहले ऑनलाइन स्टोर खोलेगी। इसके बाद यह बाजार में अपने स्टोर लेकर आएगी। उद्योग जगत की संस्था इंडिया सेल्यूलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एशोशिएशन (आइसीईए) ने कहा है कि एफडीआइ नियमों में ढील दिए जाने के बाद भारत का मोबाइल फोन मार्केट और बड़ा होने की उम्मीद है।

इससे एपल, वनप्लस और ओप्पो जैसे ब्रांड्स को सीधे उनके मालिकाना हक वाले स्टोर खोलने का मौका मिलेगा। मौजूदा नियमों के मुताबिक एपल और दूसरी फर्में फ्रेंचाइजी आधारित रिटेल स्टोर के जरिए अपने उत्पाद बेचती हैं।

Related News