Follow us:

झारखंड विधानसभा चुनाव : बीजेपी ने लॉन्च किया 'घर-घर रघुवर' कार्यक्रम, योजनाओं को भुनाने की कोशिश

रांची। झारखंड में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं. चुनाव आयोग की ओर से अभी राज्य में इलेक्शन की तारीखों का एलान नहीं किया गया है, पर उससे पहले ही सत्ताधारी पार्टी बीजेपी ने चुनाव प्रचार अभियान शुरू कर दिया है. बीजेपी की ओर से राज्य में जिस चुनावी अभियान की शुरुआत की गई है उसका नाम 'घर-घर रघुवर' है. इससे पहले 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 'हर हर मोदी, घर घर मोदी' नाम का अभियान भी चलाया था.

इस अभियान के तहत बीजेपी कार्यकर्ता राज्य और केंद्र सरकार की उपलब्धियों को सभी घरों तक पहुंचाने का काम करेंगे. घर-घर रघुवर अभियान के तहत पार्टी कार्यकर्ता हर घरों में संपर्क कर उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री कृषि सम्मान योजना, मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना आदि से हुए लाभ के बारे में लोगों को बताएंगे. साथ ही कार्यकर्ता जरूरतमंद परिवारों को इन योजनाओं का फायदा दिलाने की कोशिश भी करेंगे.

दो महीने बाद हो सकते हैं चुनाव

ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं इस महीने के अंत तक चुनाव आयोग इलेक्शन की तारीखों का एलान कर सकता है. झारखंड विधानसभा का कार्यकाल नवंबर 2019 तक है. 2014 में झारखंड विधानसभा चुनाव हरियाणा, महाराष्ट्र और जम्मू-कश्मीर के साथ हुए थे. चूंकि अब जम्मू-कश्मीर से राज्य का दर्जा वापस ले लिया गया है इसलिए तीन राज्यों में एक साथ विधानसभा चुनाव करवाए जा सकते हैं.

लोकसभा चुनाव में बीजेपी को मिली बड़ी कामयाबी

लोकसभा चुनाव में बीजेपी के आगे महागठबंधन को करारी हार का सामना करना पड़ा. कांग्रेस-जेएमएम-जेवीएम-आरजेडी का गठबंधन राज्य में केवल दो सीटों पर जीत दर्ज कर पाया, जबकि बीजेपी और आजसू को राज्य की 12 सीटों पर जीत मिली. बीजेपी ने 2014 में राज्य की 81 में से 37 सीटों पर जीत दर्ज की थी.

 

Related News