Follow us:

कर्नाटक चुनाव रिजल्ट : JDS ने स्वीकार किया कांग्रेस का प्रस्ताव, राज्यपाल से मिलने का वक्त मांगा

बेंगलुरु। कर्नाटक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जादू के बल पर भाजपा सबसे आगे चल रही है लेकिन वह स्पष्ट बहुमत से थोड़ा पिछड़ती दिख रही है। वहीं गोवा और मणिपुर के घटनाक्रम से सबक लेते हुए कांग्रेस ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के रूझानों के आधार पर ही जनता दल (एस) को नई सरकार बनाने के लिए समर्थन का एलान कर दिया। कांग्रेस महासचिव गुलाम नबी आजाद ने आज यहां यह घोषणा करते हुए कहा कि जद एस के नेताओं एच.डी. देवेगौडा और उनके पुत्र एचडी कुमारस्वामी के साथ इस बारे में टेलीफोन पर बातचीत हुई है और उन्होंने कांग्रेस के समर्थन का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है। उन्होंने कहा कि शाम को दोनों दलों के नेता राज्यपाल वजुभाई वाला से मिलकर राज्य में नई सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

कुल सीटें: 222\222 (रुझान)

पार्टी आगे जीत
भाजपा 80 24
कांग्रेस 50 28
+जेडीएस 25 13
अन्य 1 1

अपडेट्स

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह 3 बजे करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस, पीएम मोदी भी होंगे शामिल
बदामी सीट से सीएम सिद्धारमैया आगे, चामुंडेश्वरी से पीछे।
रामनगर से कुमपास्वामी आगे।
शिकारीपुरा सीट से येदियुरप्पा आगे।
वरुणा सीट से सीएम सिद्धारमैया का बेटा आगे।
कांग्रेस ने जेडीएस को दिया समर्थन, कुमारस्वामी होंगे सीएम
सिद्धारमैया ने कर्नाटक के राज्यपाल को सौंपा अपना इस्तीफा

PunjabKesari

सत्तारूढ़ कांग्रेस राज्य की 220, भाजपा 222, पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा की पार्टी जनता दल (सेक्युलर) 199 और गठबंधन की साझेदार बहुजन समाज पार्टी (बसपा) 18 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) 18, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) दो, स्वराज इंडिया पार्टी 11, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) 10 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। भाजपा कांग्रेस और जनता दल (सेक्युलर) तीनों पार्टियां ही सरकार बनाने का दावा कर रही हैं। राज्य में 12 मई को हुए विधानसभा चुनाव में करीब 72.36 प्रतिशत मतदान हुआ था।

उल्लेखनीय है कि राज्य की 224 सदस्यीय विधानसभा की 222 सीटों पर 12 मई को मतदान हुआ था। आर.आर. नगर सीट पर चुनावी गड़बड़ी की शिकायत के चलते मतदान स्थगित कर दिया गया था। जयनगर सीट पर भाजपा उम्मीदवार के निधन के चलते मतदान टाल दिया गया था।