Follow us:

शिकारा : किसी को था कैंसर तो कोई शूटिंग करते-करते रो देता, असली कश्मीरी पंडितों ने भी किया फिल्म में काम

बॉलीवुड डेस्क। कश्मीरी पंडितों का दर्द बयां करने वाली विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म शिकारा का ट्रेलर रिलीज हो गया है। विधु ने यह फिल्म अपनी मां को समर्पित करते हुए बनाई है। सच्ची घटनाओं पर बनी फिल्म में 1990 में कश्मीर से बेघर किए गए पंडितों की कहानी दिखाई जाएगी। शिकारा 7 फरवरी को रिलीज हो रही है।

शेयर किया एक्सपीरियंस : विधु ने शूटिंग के किस्से साझा करते हुए बताया कि फिल्म के एक सीन में रिफ्यूजी रजिस्ट्रेशन के दौरान एक महिला रोती दिखाई है। शॉट पूरा होने के बाद रीटेक के लिए कहा गया तो वह बोली दो बार कर चुकी हूं, तीसरी बार नहीं हो पाएगा। जब विधु ने उनसे कहा यह दूसरा ही टेक है तो वह बोलीं कि पहली बार 30 साल पहले भी कर चुकी हूं।

कैंसर पेशेंट भी था शामिल : शिकारा की शूटिंग में कैंसर पीड़ित कश्मीरी पंडित बंशीलाल भी था। लेकिन उन्होंने कैंसर होने की बात नहीं बताई थी। अब बंशीलाल जीवित नहीं हैं, लेकिन शूटिंग पर जब उन्हें खाने के लिए पूछा जाता था तो वे भूख नहीं है कहकर मना कर देते थे। जबकि हकीकत ये थी के वे खाना खा ही नहीं सकते थे, लेकिन बावजूद इसके वे काम करते रहे। उनकी इच्छा थी कि फिल्म में कश्मीरी पंडितों पर गुजरी हर बात सामने आ सके।

विधु ने एक इंटरव्यू में कहा है कि फिल्म के लिए उन्होंने कश्मीरी पंडितों के साथ ही शूटिंग की है। ताकि फिल्म में वास्तविकता दिखाई जा सके। अगर मैं मुंबई के कलाकारों को रिफ्यूजी का रोल करने के लिए चुनता तो मुझे लगता फिल्म ने अपनी मौलिकता खो दी है।

यह जगती शरणार्थी शिविर और अन्य सभी शिविरों के सभी महिलाएं, बच्चे और यहां तक कि पुराने निवासियों की उदारता थी कि वे इस फिल्म का हिस्सा बनने के लिए तैयार हुए और शूटिंग की मुश्किल हालातों के बीच दिन और रातें बिताईं। लेकिन वे मुझसे ज्यादा उत्सुक थे। मुझे नहीं लगता कि मैं उनके बिना यह कर सकता था।

विधु आगे बताते हैं ये असली कश्मीरी पंडित थे, इसलिए वे एक्टिंग नहीं कर रहे थे, बल्कि वे उन हालातों से गुजर रहे थे जिनसे 30 साल पहले वे दो-चार हुए थे। फिल्म् के कलाकारों में ज्यादातर कश्मीर से ही हैं, क्योंकि मैं नहीं चाहता था कि मुंबई का कोई चेहरा इस मौलिकता को खराब करे। गौरतलब है कि फिल्म के लीड एक्टर्स आदिल खान और सादिया भी कश्मीरी हैं।

 

 

Related News