Follow us:

Flipkart Big Shopping Day Sale: Asus, Samsung समेत इन फोन्स पर मिल रहे भारी डिस्काउंट का यह है सच

मल्टीमीडिया डेस्क। इन दिनों फ्लिपकार्ट पर बिग शॉपिंग डे सेल चल रही है जिसमें अलग-अलग प्रोडक्ट्स पर भारी डिस्काउंट का दावा किया जा रहा है। खासतौर पर स्मार्टफोन्स पर जिनकी कीमतों में 50 प्रतिशत तक कटौती नजर आती है। लोग जमकर इन फोन्स की खरीदी कर रहे हैं और पहली नजर में यह ऑफर बेहद आकर्षक लगते हैं। हो भी क्यों ना, उदाहरण के लिए अगर कोई फोन 15,000 रुपए का दिखाया जा रहा हो और उसे महज 8 हजार में बेजा जा रहा हो तो उसे कौन नहीं खरीदना चाहेगा।

हालांकि, आपको बता दें कि देश में केंद्र सरकार द्वारा साल फरवरी में ई-कॉमर्स में संशोधित विदेशी निवेश नीति लागू होने किए जाने के बाद फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसी ई-कॉमर्स कंपनियां लगातार सेल का आयोजन तो कर रही हैं लेकिन इनमें दिए जाने वाले डिस्काउंट में भारी कमी आई है। इसमें सबसे खास बात यह है कि इन ई-कॉमर्स साइट पर कोई भी दाम लागत से कम कीमत पर नहीं बेचा जाता है। इकोनॉमिक टाइम्स की एक खबर के अनुसार इन साइट्स पर पिछले तीन महीने से कोई बड़ा डिस्काउंट नहीं दिया गया है।

खबर के अनुसार अमेजन और फ्लिपकार्ट पर जो ज्यादा डिस्काउंट दिया जा रहा है वो इनके खुद के ब्रांड्स हो सकते हैं। इसके बाद भी आम कंज्यूमर को इन सेल्स में भारी डिस्काउंट नजर आता है। उसका कारण है कि जिन प्रोडक्ट्स पर इतना बड़ा डिस्काउंट दिया जा रहा है वो कम लॉन्च हुए हैं और तब से लेकर अब तक उनके प्रतिद्वंदी के रूप में कौन से प्रोडक्ट बाजार में आए हैं जो कम कीमत में वहीं सारी खूबियां बेच रहे हैं।

स्मार्टफोन्स पर डिस्काउंट का यह है सच

फ्लिपकार्ट की सेल में मोबाइल फोन्स पर मिल रहे भारी डिस्काउंट का सच भी कुछ ऐसा ही है। हालांकि, कंज्यूमर इस छूट या डिस्काउंट के पीछे की कहानी कम समझ पाता है और सामने नजर आ रहे फायदे को देखते हुए प्रोडक्ट खरीद लेता है। उदारहण के लिए फ्लिपकार्ट की इस सेल में नोकिया आसुस, सैमसंग, वीवो के अलावा ऐपल के आईफोन पर भी भारी डिस्काउंट की बात कही जा रही है। हालांकि, वास्तव में कुछ प्रोडक्ट्स पर यह डिस्काउट उतना नहीं है जितना नजर आ रहा है।

मसलन, अगर बात Asus Zenfone Max Pro M1 करें तो फ्लिपकार्ट की सेल में इसका 4 जीबी रैम वाला मॉडल 8,999 रुपए में मिल रहा है। वहीं इसकी असल कीमत 12,999 रुपए बताई गई है। इसका मतलब है कि फ्लिपकार्ट सेल में इस फोन को 4000 रुपए के डिस्काउंट के साथ बेच रही है। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है।

यहां यह बताना जरूरी है कि जिस कीमत पर डिस्काउंट दिया जा रहा है वो फोन की लॉन्च प्राइज है। इसके बाद इसी साल मार्च में कंपनी ने अपनी ZenFone सीरीज के स्मार्टफोन्स की कीमतों में कटौती की थी। कीमतों में कटौती के बाद Asus Zenfone Max Pro M1 का 3 जीबी वेरिएंट 9,999 रुपए की बजाय 8,499 रुपए में मिल रहा था वहीं इसका 4 जीबी वाला वेरिएंट 11,999 रुपए की बजाय 10,499 रुपए में उपलब्ध था।

इसी तरह ZenFone Max Pro M2 की कीमत में कंपनी ने 3000 तक की कटौती की थी और इसके बाद यह 11,999 और 13,999 रुपए में मिल रहा था। इसका मतलब Asus ZenFone सीरीज पर फ्लिपकार्ट पर मिलने वाला डिस्काउंट महज 2 हजार है।

इसी तरह नोकिया पर भी ऐसा ही कुछ डिस्काउंट चल रहा है। नोकिया इन दिनों एक स्पेशल प्रोमो कोड के माध्यम से अपने Nokia 5.1, Nokia 6.1 और Nokia 7.1 पर 1750 रुपए तक का डिस्काउंट दे रही है। नोकिया के फैन फेस्टिवल के तहत मिलने वाली इस छूट के बाद नोकिया 6.1 प्लस के 4 जीबी रैम वाले वेरिएंट की कीमत 15,499 की बजाय 13,749 रुपए हो गई है वहीं नोकिया 5.1 के 3 जीबी वेरिएंट की कीमत 10,599 की बजाय 8999 रुपए हो गई। वहीं फ्लिपकार्ट Nokia 6.1 के 4 जीबी का वेरिएंट 12,999 रुपए में दे रहा है। इसका मतलब आपको मिलने वाली कुल छूट 5 हजार नहीं बल्कि 1 हजार रुपए है।

इसी तरह Samsung S10 जो फिलहाल फ्लिपकार्ट पर 66,900 रुपए में मिल रहा है उसे अगर आप सैमसंग की आधिकारिक वेबसाइट पर खरीदेंगे तो 6 हजार रुपए कम मतलब 61,000 रुपए में खरीद सकेंगे क्योंकि वहां HDFC कार्ड से पेमेंट करने पर 6 हजार का कैशबैक मिल रहा है। इसी तरह Apple ने भी हाल ही में अपने स्मार्टफोन्स की कीमतों में 17,000 रुपए तक की कटौती की थी। इनके अलावा ओप्पो, वीवो के कुछ फोन्स की कीमतों में भी कटौती हुई थी।

इसके अलावा Oppo ने भी अपने स्मार्टफोन्स Oppo F11 और Oppo F11 Pro की कीमतों में 2000 रुपए की कटौती हाल ही में की है इसके बाद 6 जीबी रैम वाला Oppo F11 Pro 22,990 रुपए में मिल रहा है वहीं फ्लिपकार्ट भी इसी कीमत पर फोन बेच रहा है। जबकि Vivo ने भी 8 जीबी रैम वाले Vivo V15 Pro की कीमतें घटाईं हैं। Samsung J6 जो फ्लिपकार्ट की सेल में 9490 रुपए में मिल रहा है उसकी कीमत में इस साल जनवरी में ही कटौती की गई थी और इसके बाद इसका 4 जीबी रैम वाला वेरिएंट 11,990 रुपए में मिल रहा था।

यह है नतीजा

इस पूरे आंकलन के बाद एक बात यह है कि फ्लिपकार्ट की सेल पर मिलने वाला डिस्काउंट उतना नहीं है जितना नजर आता है। हालांकि, रोजाना लॉन्च हो रहे स्मार्टफोन्स की रेस के बीच कंपनियां और ई-कॉमर्स साइट मिलकर अपनी सेल बढ़ाने के लिए कुछ एक्ट्रा डिस्काउंट ऑफर करती हैं लेकिन इसके बाद भी यह सच्चाई है कि इस तरह की सेल में कोई भी कंपनी अपना प्रोडक्ट लागत से कम दाम में नहीं बेचती।