Follow us:

India vs Bangladesh 2nd Test Day 2: विराट कोहली का शतक, भारत मजबूत स्थिति में

कोलकाता। विराट कोहली ने शनिवार को बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शतक लगाया। बांग्लादेश के पहली पारी के 106 रनों के जवाब में भारत ने दूसरे दिन समाचार लिखे जाने तक पहली पारी में 78 ओवरों में 5 विकेट पर 297 रन बना लिए हैं। विराट 130 और रिद्धिमान साहा 8 रन बनाकर क्रीज पर हैं। भारत पहली पारी में 191 रनों की बढ़त बना चुका है जबकि उसके 5 विकेट शेष है। यह विराट का इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तान के रूप में 41वां शतक है और उन्होंने कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा शतकों के रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

भारत ने दूसरे दिन सुबह 174/3 से आगे खेलना शुरू किया। भारतीय कप्तान विराट और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने बिना किसी परेशानी के बांग्लादेशी गेंदबाजों का सामना कर रन बटोरने शुरू किए। रहाणे ने ताइजुल इस्लाम की गेंद पर 1 रन लेकर अर्द्धशतक पूरा किया। वे 65 गेंदों में 7 चौकों की मदद से इस मंजिल तक पहुंचे। यह टेस्ट क्रिकेट में उनका 22वां अर्द्धशतक है। ताइजुल इस्लाम ने खतरनाक होती विराट-रहाणे की साझेदारी को तोड़ा जब रहाणे उनकी गेंद पर बैकवर्ड पाइंट पर इबादत हुसैन को कैच दे बैठे। रहाणे ने 51 रन बनाए और उन्होंने विराट के साथ चौथे विकेट के लिए 99 रन जोड़े।

विराट ने ताइजुल की गेंद पर दो रन लेकर शतक पूरा किया। वे 159 गेंदों में 12 चौकों की मदद से शतक तक पहुंचे। विराट का यह टेस्ट मैचों में 27वां शतक है। उनका टेस्ट कप्तान के रूप में यह 20वां शतक हैं और वे इस मामले में रिकी पोंटिंग (19 शतक) को पीछे छोड़ दूसरे क्रम पर पहुंच गए। दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ 23 शतकों के साथ इस मामले में पहले क्रम पर हैं। लंच के बाद अबू जायेद ने पहले ही ओवर में रवींद्र जडेजा (12) को बोल्ड किया।

भारत ने इंदौर में पहला टेस्ट मैच तीन दिनों के अंदर पारी और 130 रनों से जीत लिया था। कोलकाता में दूसरा टेस्ट मैच भी इसी तरह तीन दिनों के अंदर समाप्त होता नजर आ रहा है। बांग्लादेश के कमजोर गेंदबाजी आक्रमण के सामने भारतीय बल्लेबाज दूसरे दिन बड़ा स्कोर बनाने उतरेंगे।

भारत को लगे शुरुआती झटके :

इसके पूर्व पहले दिन भारत की पहली पारी में शुरुआत अच्छी नहीं रही और पहले टेस्ट मैच में रिकॉर्ड दोहरा शतक लगाने वाले मयंक अग्रवाल 14 रन बनाकर अल अमीन हुसैन के शिकार बने। रोहित शर्मा के पास पहले टेस्ट की असफलता को दूर करने का अच्छा मौका था लेकिन वे मात्र 21 रन बनाकर इबादत हुसैन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। इसके बाद विराट और चेतेश्वर पुजारा ने पारी को संभाला और तीसरे विकेट के लिए 94 रनों की भागीदारी की। पुजारा 8 चौकों की मदद से 55 रन बनाकर इबादत हुसैन के शिकार बने, उन्होंने शादमान इस्लाम को कैच थमाया।