Follow us:

WhatsApp एंड्रॉयड के लिए आया नया Lock Voice मैसेज रिकॉर्डिंग फीचर

नई दिल्ली। व्हाट्सएप के एंड्रॉयड यूजर्स के लिए नया बीटा अपडेट जारी किया गया है. इस नए अपडेट के बाद यूजर वॉयस मैसेज की रिकॉर्डिंग लॉक कर सकेंगे. इसकी मदद से यूजर्स को वॉयस मैसेज भेजना आसान हो जाएगा. इसके साथ ही व्हाट्सएप वॉयस रिकॉर्डिंग को भेजने से पहले प्रीव्यू प्ले के ऑप्शन पर भी काम कर रहा है.

लॉक वॉयस रिकॉर्डिंग में यूजर को अब माइक बटन पर होल्ड करके नहीं रखना होगा. अगर यूजर लॉक करके वॉयस मैसेज रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो इसके लिए माइक आइकन पर 0.5 सेकेंड तक के लिए होल्ड करके इसे लॉक आइकन की ओर स्वाइप-अप करना होगा. इसके बाद आपका वॉयस मैसेज लॉक हो जाएगा और आप बिना मैसेज रिकॉर्ड पर आसानी से भेज सकेंगे. ये फीचर इससे पहले iOS यूजर्स को पिछले साल नंवबर महीने में दिया जा चुका है.

इससे पहले तक वॉयस मैसेज रिकॉर्ड करने के लिए माइक आइकन पर रिकॉर्डिंग के दौरान होल्ड किए रहना जरुरी था. ऐसे में कई बार वॉयस मैसेज रिकॉर्ड करना थोड़ा कठिन था. अब इस नए अपडेट के साथ ही वॉयस मैसेज भेजना बेहद आसान हो गया है.

हाल ही में व्हाट्सएप ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए 'चेंज नंबर' फीचर जारी किया है. इसके तहत यूजर्स बिना किसी परेशानी के नंबर बदलने के दौरान अपना डेटा आसानी से दूसरे नंबर पर ट्रांसफर कर सकते हैं. 'चेंज नंबर' का नाम का नया फीचर फिलहाल अभी गूगल प्ले पर 2.18.97 एंड्रॉइड बीटा अपडेट के तौर पर मौजूद है. यह आईओएस और विंडोज डिवाइस पर कुछ दिनों बाद आएगा.

आपको बता दें कि बीटा एप वो वर्जन होता है जिसमें कंपनियां नए फीचर को ऑफिशियली लॉन्च करने से पहले टेस्टिंग के लिए जारी करनी है. इन वर्जन पर लॉन्च से पहले अपडेट मिलते हैं. एंड्रॉयड यूजर व्हाट्सएप के बीटा टेस्टर रजिस्ट्रेशन के जरिए बन सकते हैं.