Follow us:

रोजाना खाली पेट 1 चम्मच करें इसका सेवन और कुछ ही दिनों में घटाएं 15 किलो अपना वजन

हेल्थ डेस्क। आज के समय में लगता है कि मोटापा सबसे बड़ी समस्या निकलकर सामने आ रही है। जिससे हर दूसरा व्यक्ति शरीर में किसी पार्ट के मोटापे से परेशान है। जिससे निजात पाने के लिए हर्बल, आयुर्वेदिक के साथ-साथ कई अन्य दवाओं का सेवन करते है।

हमारे पास जितना समय होता है उसमें हम जिम, एक्सरसाइज और योग करते है। इससे कई हद तक आपको मोटापे से निजात भी मिल जाता है, लेकिन हर किसी की चाह होती है कि मोटापे से जल्द से जल्द निजात पाएं। इसीलिए हम आपको एक ऐसा उपाय बता रहे है। जिसका सेवन करने से कुछ सप्ताह में ही आपको 15 किलो तक अपना वजन कम करते है। जानिए कैसे।


जीरा का इस्तेमाल अधिकतर हर रेसिपी बनाने में किया जाता है, लेकिन बहुत ही कम मात्रा में। अगर आप अपना वजन जीरा का सेवन कर करना चाहते है, तो इससे बेस्ट आपके लिए कोई भी चीज नहीं है। लेकिन अगर आपने सही समय और सही मात्रा में खाया तो समझों आपको कुछ ही दिनों में पतला होने से कोई नहीं रोक सकता है। जानिे कैसे इसका इस्तेमाल कर आप मोटापा से कुछ ही दिनों में निजात पा सकते है।


जीरा और नींबू

सबसे परले एक बाउल में दो चम्मच जीरा डालें और इसमें पानी डालकर रातभर के लिए भिगो दें। इसके बाद दूसरें दिन इसे छान लें। एक गिलास में यह पानी लें और इसमें आधा नींबू डालकर खाली पेट पी लें। कम से कम 2 सप्ताह इसका इस्तेमाल करने से आपका शरीर की चर्बी गायब हो जाएंगी।


जीरा और दही

रोजाना एक चम्मच जीरा पाउडर में 5 ग्राम दही मिलाकर खाना के साथ लें।


यह भी करें

जब भी आपको भूख लगे तो आप एक चम्मच जीरा पाउडर गुन गुने पानी में डालकर पी लें। आप चाहे तो सूप में एक चम्मच जीरा डालकर भी ले सकते है।