Follow us:

सावधान! प्ले स्टोर पर फर्जी हैं Map की ये 15 ऐप्स, 5 करोड़ बार हो चुकी हैं डाउनलोड

नई दिल्ली। किसी जगह जाने के लिए अगर मैप ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल करते हैं तो हो सकता है कि आपके फोन में फर्जी ऐप हों. सर्च इंचन गूगल की कड़ी सिक्योरिटी के बावजूद प्ले स्टोर पर कई फेक Apps ऐप्स मौजूद है, जिन्हें करोड़ों बार डाउनलोड किया गया है. ऐसा ही एक मामला फिर सामने आया है, जिसमें मैलिशियस (खतरनाक) ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (GPS) और नेविगेशन गाइड Apps को स्पॉट किया गया है.

मालवेयर एक्सपर्ट Lukas Stefanko ने 15 खतरनाक ऐप्स के बारे में पता लगाया है, जिसे 5 करोड़ लोगों ने डाउनलोड किया है. इन फर्जी ऐप्स की सबसे चौंका देने वाली बात ये है कि इनमें से कुछ ऐप्स खुद के GPS ऐल्गरिदम का इस्तेमाल का ना करके Google Maps को सहारा लेती हैं और बाकी ऐप्स यूज़र्स की फोन स्क्रीन पर लगातार ऐड्स पॉपअप करती हैं.

इसके अलावा इनमें से कुछ ऐसी ऐप्स भी हैं जो रास्ता बताने के लिए Google Maps का इस्तेमाल करके लोगों से पैसे चार्ज करती हैं.

चौकाने वाली बात यह है कि गूगल पॉलिसी में कहा गया है कि कोई भी ऐप किसी और ब्रांड की सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर सकती हैं. गूगल का ये भी कहना है कि अगर कोई ऐप इस पॉलिसी का उल्लघंन करती है तो उसे प्ले स्टोर से हटा दिया जाएगा.

नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट में फेक ऐप्स देखी जा सकती हैं, जिन्हें गूगल स्क्रीनिंग और प्ले प्रोटेक्ट के बाद भी पकड़ा नहीं जा सका. हालांकि जब इस बारे में Stefanko ने गूगल को जानकारी दी तो इनमें से कुछ फेक ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा लिया गया.

Related News