Follow us:

मारुति ला रही है Vitara Brezza फेसलिफ्ट! ये खास फीचर देंगे Venue और XUV300 को टक्कर

नई दिल्ली। देश की नंबर वन कार निर्माता कंपनी मारुति अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली सब-4 मीटर एसयूवी विटारा ब्रेजा का फेसलिफ्ट लॉन्च कर सकती है। इस सेगमेंट में बढ़ रहे कॉम्पिटिशन को देखते हुए मारुति यह कदम उठा सकती है। वहीं यह भी खबरें हैं कि मारुति इस एसयूवी के फेसलिफ्ट में नए डीजल इंजन के साथ पेट्रोल में भी लॉन्च कर सकती है।

Hyundai Venue

टीम-बीएचपी की रिपोर्ट के मुताबिक सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में लगातार मुकाबला कड़ा होता जा रहा है और ब्रेजा को सबसे ज्यादा टक्कर ह्यूंदै की नई लॉन्च वेन्यू, महिन्द्रा एक्सयूवी300 और फोर्ड इकोस्पोर्ट से है। वहीं जितने फीचर वेन्यू और महिन्द्रा एक्सयूवी300 में आए हैं, इतने फीचर इस सेगमेंट की किसी और कार में नहीं है।

mahindra xuv300 bs6

वेन्यू की पॉपुलैरिटी का अंदाजा इसी लगाया जा सकता है कि 21 मई को लॉन्चिंग के बाद से अब तक वेन्यू की 30 हजार से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी हैं, वहीं यह इस सेगमेंट में पहली इंटरनेट कनेक्टेड कार है, जिसमें ब्लू लिंक टेक्नोलॉजी दी गई है। वेन्यू की लॉन्चिंग न केवल ब्रेजा बल्कि इसी साल 14 फऱवरी को लॉन्च हुई महिन्द्रा एक्सयूवी300 पर भी भारी पड़ रही है।

Mahindra XUV300 Sunroof

वहीं ब्रेजा को मिल रही इस कड़ी चुनौती को देखते हुए मारुति इस एसयूवी में सनरूफ और साइड एयरबैग्स लॉन्च कर सकती है। 2015 में लॉन्चिंग के बाद से ब्रेजा का यह मिडलाइफ मेकओवर होगा। सनरूफ और साइड एयरबैग्स ये दोनों ही फीचर कॉम्पैक्ट सेगमेंट की एसयूवी में काफी पापुलर हैं। गौरतलब है कि ह्यूंदै वेन्यू, फोर्ड इकोस्पोर्ट और महिन्द्रा एक्सयूवी300 में ये फीचर पहले से ही मौजूद हैं।

कार का एयरबैग सिस्टम फेल होना

हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि फेसलिफ्ट ब्रेजा में कितने साइड एयरबैग्स होंगे। संभव है कि ब्रेजा की छत में ड्राइवर और को-पैसेंजर के लिए दो अतिरिक्त एयरबैग्स दिये जा सकते हैं। या फिर संभव है कि पीछे के यात्रियों के लिए भी एयरबैग्स दिये जाएं। अथवा इस सेगमेंट की बाकी गाड़ियों की तरह 6 एयरबैग्स का फीचर दिया जाए। रिपोर्ट के मुताबिक मारुति ने मल्टीपल एयरबैग्स औरर सनरूफ के लिए नोटिस इनवाइटिंग टेंडर्स जारी किये हैं।

suzuki vitara brezza

वहीं मारुति अपनी ब्रेजा कार में 1.3 लीटर फिएट मल्टीजेट डीजल इंजन की जगह नया 1.5 लीटर डीजल इंजन लगाया जा सकता है, जो 4000 आरपीएम पर 94 बीएचपी की पावर और 1500 से 2500 आरपीएम पर 225 एनएम का टॉर्क दे सकता है। इसके अलावा सियाज और अर्टिगा का 1.5 लीटर 4 सिलंडर के-सीरीज पेट्रोल इंजन लगा सकते हैं, जो 6000 आरपीएम पर 103 बीएचपी की पावर और 4400 आरपीएम पर 138 एनएम का टॉर्क दे सकता है। वहीं इसमें माइल्ड हाईब्रिड सिस्टम मिलेगा। यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड टॉर्क कनवर्टर का ऑप्शन मिलेगा।

Related News