Follow us:

IPL 2019 Final आज, चौथे खिताब के लिए आमने-सामने होंगे मुंबई और चेन्नई

हैदराबाद। आईपीएल 2019 के फाइनल में मुंबई इंडियंस (MI) और चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) के बीच 12 मई रविवार को महामुकाबला होगा। हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में होने वाले इस फाइनल के बेहद रोमांचक होने की उम्मीद हैं क्योंकि दोनों ही टीमें -3-3 बार की विजेता रही हैं और हमेशा से ही दोनों में कड़ा मुकाबला देखने को मिला है। इस सीजन में भी दोनों ही टीमों का प्रदर्शन जोरदार रहा है। हालांकि मुंबई इस सीजन में चेन्नई को तीन बार हरा चुकी है।

मुंबई संतुलित और मजबूत टीम

मुंबई इंडियंस के लिए कप्तान रोहित शर्मा, क्विंटन डि कॉक, सूर्यकुमार यादव बेहतरीन फॉर्म में हैं। इन तीनों बल्लेबाजों ने मुंबई के लिए इस सीजन में काफी रन बनाए हैं। उनके अलावा स्लॉग ओवरों की बात करें तो हार्दिक, कृणाल पांड्या और कीरोन पोलार्ड ने गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाई हैं। ऐसे में टीम की बल्लेबाजी काफी मजबूत नजर आ रही है। वहीं गेंदबाजी मुंबई की असल ताकत रही है। टीम के गेंदबाज छोटा स्कोर भी डिफेंड करने में सफल रहे हैं। मुंबई के लिए जसप्रीत बुमराह (17 विकेट) और लसिथ मलिंगा (15 विकेट) की जोड़ी डेथ ओवरों में विपक्षी टीमों के लिए बेहद घातक रही है। वहीं हार्दिक पंड्या (14 विकेट) ने बल्ले के अलावा गेंद से भी उम्दा प्रदर्शन किया है। राहुल चाहर (12 विकेट) और कृणाल पांड्या (11 विकेट) ने लेकर अहम मौके पर विकेट चटकाए हैं। ऐसे में मुंबई की टीम ज्यादा बेहतर संतुलित और मजबूत नजर आ रही है।

चेन्नई की ताकत स्पिन गेंदबाजी

वहीं चेन्नई की बल्लेबाजी भी मजबूत रही है। हालांकि शेन वॉटसन के प्रदर्शन में निरंतरता नहीं रही है। लेकिन सुरेश रैना, फाफ डु प्लेसिस और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टीम के लिए लगातार रन बनाने की जिम्मेदारी उठाई है। टीम को इस महत्वपूर्ण मुकाबले में अंबाती रायुडू और वॉटसन से बड़ी पारी की उम्मीद है। चेन्नई की गेंदबाजी अनुभवी हरभजन सिंह, इमरान ताहिर और रविंद्र जडेजा की स्पिन तिकड़ी पर निर्भर रही है। इनमें से भी इमरान ताहिर सीजन में 24 विकेट लेकर सबसे ज्यादा प्रभावी रहे हैं। वहीं ब्रावो ने भी टीमके लिए कई मौकों पर सफलता हासिल की है। तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने भी प्रभावित किया है। वे अभी तक 19 विकेट ले चुके हैं।

मुंबई का रिकॉर्ड बेहतर

चेन्नई का जहां ये 8वां फाइनल मैच होगा। इनमें से वह 3 बार चैंपियन बनी है। जबकि मुंबई इंडियंस 5वीं बार फाइनल में पहुंचा है जिसमें से उसने 3 खिताब जीते हैं। आईपीएल में ये चौथा मौका है जब ये दोनों टीमें आमने-सामने हो रही हैं। फाइनल के आपसी रिकॉर्ड की बात करें तो मुंबई का पलड़ा भारी रहा है। मुंबई 2 बार फाइनल में जीती है, जबकि चेन्नई को एक बार सफलता मिली है। मुंबई को साल 2010 के फाइनल में हार मिली थी, जब सचिन तेंडुलकर टीम के कप्तान थे। इसके बाद साल 2013 और 2015 में मुंबई ने रोहित शर्मा की कप्तानी में फाइनल में चेन्नई को हराया।

संभावित टीमें : मुंबई इंडियंस (MI) - रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डीकॉक, सूर्यकुमार यादव, युवराज सिंह, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, कृणाल पांड्या, राहुल चाहर, जसप्रीत बुमराह, इविन लुईस, लसिथ मलिंगा, बूरान हेंडरिक्स।

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) - शेन वॉटसन, फाफ डु प्लेसिस, सुरेश रैना, अंबाती रायडू, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), रविंद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, हरभजन सिंह, इमरान ताहिर, मुरली विजय।