Follow us:

चुनाव पर हुए 4.50 करोड़ Tweets, PM Modi सबसे ज्यादा चर्चा में

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर भी लोकसभा चुनाव ही छाए हुए हैं। पिछले एक महीने में लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़े 4.50 करोड़ से ज्यादा ट्वीट हुए हैं और जिस नेता की सबसे ज्यादा चर्चा है, वे हैं देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। लोकसभा चुनाव के लिए गुरुवार को हुई पहले चरण की वोटिंग के बाद ट्विटर की ओर से यह जानकारी दी गई है। इस दौरान #LokSabhaElections2019 के साथ सबसे ज्यादा ट्वीट किए गए। वहीं मुद्दों की बात की जाए तो इस प्लेटफॉर्म पर राष्ट्रीय सुरक्षा सबसे बड़े मुद्दा है। इसके बाद धर्म, रोजगार, कृषि, टैक्स और बिजनेस आते हैं। ट्विटर की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि गुरुवार को 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान शुरू होते ही इसका असर ट्विटर पर भी दिखाई दिया। 11 मार्च 2019 को चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान किया था और तब से लेकर अब तक यानी एक महीने में 45.6 मिलियन ट्वीट हुए हैं। वहीं 11 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग के दौरान 1.2 करोड़ ट्वीट हुए।

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट के मुताबिक, राजनीतिक दल और नेता अपनी बात तथा सूचनाएं जनता तक पहुंचाने के लिए ट्विटर का इस्तेमाल कर रहे हैं। यह उनके चुनाव प्रचार अभियान का अहम हिस्सा बन गया है।

मोदी के बाद इन नेताओं की चर्चा, जानिए राहुल गांधी का नंबर

ट्विटर पर मोदी के बाद भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सबसे ज्यादा चर्चा है। इनके बाद राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के नाम आते हैं। कंपनी के मुताबिक, चुनाव के दौरान भारतीय बड़ी संख्या में ट्वीट कर रहे हैं। वे हैशटेग का इस्तेमाल करते हैं, रीट्वीट करते हैं और उन मुद्दों पर बात करते हैं, जो उनसे सीधे जुड़े हैं। यही कारण है कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद जैसे-जैसे चुनावी रंग चढ़ा, वैसे-वैसे राष्ट्रवाद सबसे बड़ा मुद्दा बन गया। भारत द्वारा लाइव सैटेलाइट मार गिराए जाने के बाद यह मुद्दा एक बार फिर बढ़ गया। भाजपा और उसके प्रचारक चुनावी रैलियों में जब-जब इससे जुड़े बयान देते हैं, ट्विटर पर नई बहस शुरू हो जाती है।