Follow us:

पैन कार्ड में लिखवा सकते हैं अपनी मां का नाम, मिलती है ये सुविधा

नई दिल्ली। पैन कार्ड आयकर विभाग में आपकी नुमाइंदगी दर्ज कराने वाला एक अहम दस्तावेज होता है। शायद आपने गौर किया होगा कि पैन कार्ड में आपने नाम के ठीक नीचे आपके पिता का नाम लिखा होता है, लेकिन आपमें से शायद ही कुछ लोगों को यह बात पता होगी कि आप यहां पर अपनी मां का नाम भी लिखवा सकते हैं। धारक को यह सुविधा दी जाती है कि वो पैन कार्ड में अपने पिता या मां के नाम में से किसी एक नााम को लिखवा सकता है। अब यह अनिवार्य नहीं है कि पैन में केवल पिता का ही नाम जा सकता है। अगर आप भी पैन कार्ड पर अपनी मां का नाम लिखवाना चाहते हैं तो ऐसा करने की प्रक्रिया भी बेहद आसान है। जानिए पैन कार्ड में मां का नाम लिखवाने के लिए आपको क्या करना होगा।

क्या था पहले का नियम?

पूर्व नियमों के मुताबिक करदाताओं के पास सिर्फ एक ही विकल्प हुआ करता था। इसमें वे केवल पिता का ही नाम लिखवा सकते थे। लेकिन नए नियम के अनुसार अब वे माता या पिता में से किसी एक का नाम लिखवा सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि पैन पर पिता का न होकर मां का नाम हो तो अब यह संभव है।

जानिए कैसे लिखवा सकते हैं अपनी मां का नाम: केंद्रीय प्रत्यक्ष कर निदेशालय ने पैन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म 49A और 49AA में दिनांक 16.05.2014 से अहम बदलाव किए हैं। 49A और 49AA के संशोधित फॉर्म में ऑप्शन दिया गया है जिसके जरिए अब करदाता पैन कार्ड पर अपनी मां का नाम जुड़वा सकते हैं। ऐसे में अगर आप पैन कार्ड के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो आपको बता दें कि फॉर्म भरते समय आपके नाम के ठीक नीचे अपनी मां का नाम लिखवा सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि पैन कार्ड के लिए आपको 49ए फॉम डाउनलोड करना होता है। इसे आप आयकर विभाग की वेबसाइट www.incometaxindia.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं।

 

बता दें कि यह फॉर्म आयकर पैन सेवा केंद्रों पर भी उपलब्ध होता है। आवेदन के बाद आपको एक नंबर दिया जाता है जिसके जरिए यह पता कर सकते हैं कि आपकी ओर से आवेदन किये गये पैन कार्ड का क्या स्टेटस है। मसलन, इसके जरिए यह पता किया जा सकता है कि आपका पैन कार्ड उस समय किस प्रक्रिया में है और आपको यह कितने दिन में मिल जाएगा। पैन कार्ड बनवाने के लिए 150 से 200 रुपए तक का खर्चा आता है।

दो पैन कार्ड होने की स्थिति में क्या करें: अगर किसी व्यक्ति को एक से अधिक पैन कार्ड जारी हो गए हैं तो इस स्थिति एक पैन को वापस कर देना चाहिए। इसके लिए सभी अतिरिक्त पैन को, हेल्प डेस्क, कर निर्धारण अधिकारी या फिर इनकम टैक्स की वेबसाइट www.incometaxindia.gov.in या आयकर संपर्क केंद्र (0124-2438000) पर जाकर वापस कर दें।