Follow us:

गोरखपुरः सीएम योगी ने सरदार पटेल की प्रतिमा का किया अनावरण, 360 डिग्री रोटेशन है इसकी खासियत

गोरखपुर। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने गोलघर काली मंदिर के समक्ष देश के पहले गृहमंत्री और उप प्रधानमंत्री रहे सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की प्रतिमा का अनावरण किया. पटेल चौक पर सुंदरीकरण कार्य के बाद 360 डिग्री पर घूमने वाली ये देश की पहली स्‍वचालित प्रतिमा है. इस दौरान उन्‍होंने गोलघर स्थित मां काली मंदिर में दर्शन भी किया और उसके बाद देवरिया के शहीद सीआरपीएफ जवान विजय कुमार मौर्य के परिजनों से मिलने के लिए प्रस्‍थान कर गए.

गोरखनाथ मंदिर से देवरिया के शहीद सीआरपीएफ जवान विजय कुमार मौर्या के परिजनों से मिलने जाने के पहले वे सीधे गोलघर पटेल चौक पर पहुंचे. यहां पर उन्‍होंने चौक के सुंदरीकरण कार्य का लोकार्पण और सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की प्रतिमा का अनावरण भी किया. संभवतः देश के किसी शहर के चौक पर लगी 360 डिग्री पर घूमने वाली ये किसी महापुरुष की पहली प्रतिमा है. लौह पुरुष के नाम से पहचाने जाने वाले सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की स्‍वाचालित प्रतिमा के अनावरण के दौरान मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि इससे भावी संतति को हमारे देश के प्रति श्रद्धा का भाव उत्‍पन्‍न होगा. वहीं वे हमारे महापुरुषों के बलिदान के बारे में भी जान सकेंगे.

इस दौरान सरदार पटेल की प्रतिमा वहां उपस्थित लोगों का भी बरबस ही आकर्षण का केन्‍द्र बन गई है. 20 से 22 लाख रुपए की लागत से 8 माह बाद तैयार इस प्रतिमा का निर्माण नगर निगम और रेस्‍टोरेंट चलाने वाले रक्ष ढींगरा के सहयोग से किया गया है. इस दौरान रक्ष ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि उनका प्रयास रहा है कि इस चौक को ऐसा रूप दिया जाय, जो यहां के लोगों के साथ ही बाहर से आने वाले लोगों का भी ध्‍यान आ‍कर्षित कर सके. यहीं से इस प्रतिमा को 360 डिग्री पर घूमने वाली स्‍वाचालित रूप देने का आइडिया दिमाग में आया.

उन्‍होंने कहा कि आज इसे मूर्त रूप देकर काफी अच्‍छा लग रहा है. उन्‍होंने कहा कि हमारे प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने इसका आज लोकार्पण किया है. इसलिए उन्‍हें काफी खुशी हो रही है. ये चौक अब यहां से गुजरने वाले लोगों का ध्‍यान अपनी ओर आकर्षित करेगा और बरबस ही लोगों को एक बा‍र हमारे देश के महापुरुषों को नमन कर याद करने का मौका मिलेगा.

Related News