Follow us:

गुजरात में चक्रवाती तूफान ‘‘वायु’’ की दस्तक, अलर्ट पर सेना, दोपहर 12 बजे तक तटीय इलाके खाली करने के निर्देश

नई दिल्ली। चक्रवाती तूफान ‘‘वायु’’ गुजरात में दस्तक देने जा रहा है। इसके लिए चेतावनी जारी कर दी गई है। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों से दोपहर दोपहर 12 बजे तक वहां से दूर किसी सुरक्षित जगह पर चले जाने को कहा है। इसके लिए बसों का अच्छा इंतजाम किया गया है। वहीं, चक्रवाती तूफान ‘‘वायु’’ की वजह से राज्य सरकार ने 10 जिलों में 13 और 14 जून को छुट्टी का ऐलान कर दिया है। इसके अलावा गृह मंत्री अमित शाह ने तूफान से निपटने की सभी तैयारियों का जायजा भी लिया।

अमित शाह ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हर तरह के जरूरी कदम उठाएं। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने गुजरात और दीव में 39 टीमों को पहले से तैनात कर दिया है। हर टीम में करीब 45 कर्मी हैं। बचाव दल नावों, पेड़ काटने वाली मशीनों और दूरसंचार उपकरणों आदि से लैस हैं। थलसेना की 34 टीमों को भी तैयार रखा गया है।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि मंत्रालय ने गुजरात और केंद्र शासित प्रदेश दीव को विस्तृत परामर्श जारी कर उनसे सभी एहतियाती कदम उठाने को कहा। जिससे सुनिश्चित किया जा सके कि किसी को जान नहीं गंवानी पड़े, अहम आधारभूत ढांचे को होने वाले संभावित नुकसान को न्यूनतम किया जा सके और चक्रवात का असर खत्म हो जाने के तुरंत बाद सभी आवश्यक सेवाओं को जल्द दुरुस्त किया जा सके।

 

Related News