Follow us:

व्हाट्सएप के सीईओ बन सकते हैं भारतीय मूल के नीरज अरोड़ा, जानें प्रोफाइल

नई दिल्ली। व्‍हाट्सएप में नया सीईओ एक भारतीय को बनाया जा सकता है। व्‍हाट्सएप के सीईओ जैन कोयूम ने पिछले हफ्ते अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है, इसके बाद से नए सीईओ की खोज शुरू कर दी गई है। इसमें भारतीय मूल के नीरज अरोड़ा का नाम सबसे ऊपर है। अरोड़ा पिछले सात साल से व्‍हाट्सएप से जुड़े हुए हैं।

फिलहाल वह सैन फ्रांसिस्को बे में ऑल थिंग्स बिजनेस के हेड हैं। उन्हें व्हाट्सएप में चौथे नंबर पर माना जाता है। दिसंबर 2007 से नवंबर 2011 तक वह गूगल में काम करने के बाद वह साल 2011 में गूगल छोड़कर व्हाट्सएप के साथ जुड़े थे। अरोड़ा को विलय और अधिग्रहण विशेषज्ञ माना जाता है। बताया जा रहा है कि गूगल में अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने कंपनी के लिए अधिग्रहण और स्ट्रैटिजी में मुख्य भुमिका निभाई है।

यदि अरोड़ा को व्‍हाट्सएप का सीईओ बनाया जाता है तो वे ग्‍लोबल टेक दिग्‍गज कंपनियों के भारतीय सीईओ की लिस्ट में शामिल हो जाएंगे। फिलहाल माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्‍या नडेला, गूगल के सीईओ सुंदर पिचई और एडोबी के शांतनु नारायण ने विदेशी मल्टीनेशनल कंपनी की कमान संभाली हुई है।

नीरज अरोड़ा ने इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी, दिल्‍ली से 2000 में ग्रेजुएशन किया था। इसके बाद 2006 में उन्‍होंने इंडियन स्‍कूल ऑफ बिजनेसेस से एमबीए किया। वह पेटीएम के लिए बोर्ड सदस्‍य के रूप मे भी अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

गौरतलब है कि जैन कोयूम ने 30 अप्रैल को व्‍हाट्सएप छोड़ने की घोषणा की थी। उन्‍होंने फेसबुक पर लिखा था कि मैं उस समय इसे छोड़ रहा हूं जब लोग व्‍हाट्सएप का अधिक तरीकों से इस्‍तेमाल कर रहे हैं, जितने हमने सोचे भी नहीं थे।

उन्होंने आगे लिखा था कि टीम पहले से मजबूत है और यह निरंतर नई-नई चीजें करती रहेगी। मैं कुछ समय टेक्‍नोलॉजी से दूर रहकर अपनी रुचियों में खो जाना चाहता हूं। उनके इस पोस्‍ट पर कमेंट करते हुए फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा था कि जैन, मैं तुम्‍हारे साथ बिताए गए समय को याद करूंगा।