Follow us:

क्या व्हाट्सएप के ये पांच नए फीचर्स आपने किए ट्राय

नई दिल्ली। दुनियाभर में सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप कुछ नए और शानदार फीचर्स को लेकर आया है। देश में इसकी उपयोगिता या लोकप्रियता का अंदाजा आप इस बात से भी लगा सकते हैं कि व्हाट्सऐप भारत में अब तक का सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला एंड्रॉयड ऐप है। जानते हैं इसके काम के पांच फीचर्स के बारे में...

पिन चैट

यह व्हाट्सऐप का सबसे लेटेस्ट फीचर है। इसकी मदद से आप अधिकतम 3 चैट को फेसबुक की तरह पिन टू टॉप (सबसे ऊपर) रख सकते हैं। इस फीचर को ऑन करने के लिए अपडेटेड व्हाट्सऐप में तीन चैट को सेलेक्ट करें और पिन कर दें। सेलेक्ट करने पर आपको ऊपर में पिन का आइकन दिखेगा। फिलहाल यह फीचर एंड्रॉयड के लिए है। इसे अनपिन करने के लिए लंबे समय तक पिन की गई चैट को दबाए रखें और फिर अनपिन बटन को टैप करें।

वीडियो कॉलिंग के लिए नया बटन

हाल ही में व्हाट्सऐप ने वीडियो कॉलिंग और वॉयस कॉलिंग के बटन को अलग-अलग कर दिया है। इससे पहले एक ही बटन पर क्लिक करने पर वीडियो और वॉयस कॉलिंग का विकल्प मिलता था। कुछ ही दिन पहले ही व्हाट्सऐप ने बताया था कि इस ऐप से वीडियो कॉलिंग करने में भारत दुनिया में पहले नंबर पर है।

टू स्टेप वेरिफिकेशन

यह सबसे खास सिक्योरिटी फीचर है। इस फीचर को सेटिंग में अकाउंट में जाकर ऑन कर सकते हैं। इस फीचर को यूज करने पर आपको 6 डिजिट का नंबर डालना होगा, जिसके बाद जब भी आप अपना स्मार्टफोन बदलेंगे और व्हाट्सएप एक्सेस करेंगे, तो आपको ये 6 डिजिट का नंबर डालना होगा। इसके लिए आपको ई-मेल आईडी भी देनी होगी।

एप्पल सिरी पढ़कर सुनाएगा मैसेज

एप्पल का वॉयस असिस्टेंट सिरी अब आपको व्हाट्सऐप के मैसेज भी को पढ़कर सुनाएगा। इसके फीचर के लिए आईओएस 10.3 और व्हाट्सऐप का 2.17.20 वर्जन या इसके ऊपर का वर्जन होना जरूरी है।

टेक्स्ट स्टेटस फीचर

तमाम विरोध और स्नैपचैट के फीचर की कॉपी करने के आरोप के बाद व्हाट्सऐप ने पुराना स्टेटस वाला फीचर फिर से शुरू कर दिया है। साथ में नया वाला स्टेटस फीचर भी है, जिसमें आप स्टेटस में वीडियो, फोटो और जीआईएफ को स्टेटस बना सकते हैं।