Follow us:

एप्पल iOS 13 के ये नए फीचर्स आपके iphone को बनाएंगे और भी बेहतर

कैलिफोर्निया। एपल ने अपनी सालाना वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) 2019 के पहले दिन आईफोन के लिए नए ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 13 लॉन्च किया है। iOS 13 का अपडेट डिन डिवाइसेज में मिलेगा। यानी आईफोन 5S और आईफोन 6 इस्तेमाल कर रहे यूजर्स को इसके अपडेट नहीं मिलेंगे। आइये जानते हैं iOS 13 के फीचर्स के बारे में...

फास्ट परफॉरमेंस

iOS 13 में नए और पुराने दोनों डिवाइसेज जैसे आईफोन, आईपैड का परफॉर्मेंस ज्यादा फास्ट हो जाएगा। नए ऑपरेटिंग सिस्टम से फेस आई की अनलॉकिंग स्पीड 30 प्रतिशत तक ज्यादा तेज होगी। इसमें ऐप्स भी दोगुना तेजी से ओपन होंगे।

डार्क मोड

नए iOS 13 का सबसे खास फीचर्स डार्क मोड है। ये फीचर इवेंट से पहले ही लीक हो गया था। मोड एक्टिव होने के बाद स्क्रीन ब्लैक थीम में आ जाएगी, जिससे आंखों पर जोर नहीं पड़ेगा।

स्वाइपिंग कीबोर्ड

एपल यूजर्स के लिए कंपनी ने इस बार नए ऑपरेटिंग सिस्टम में स्वाइपिंग कीबोर्ड को भी शामिल किया है। ये iOS 13 का डिफॉल्ट कीबोर्ड होगा, यानी यूजर को किसी तरह के ऐप को इन्स्टॉल करने की जरूरत नहीं होगी।

रिमाइंडर्स

iOS 13 में कंपनी ने रिमाइंडर्स ऐप को भी शामिल किया है। इसमें नए Today, Scheduled, Flagged, All जैसे ऑप्शन मिलेंगे। इतनी ही नहीं, रिमाइंडर का फीचर AI के साथ आएगा। जब भी यूजर किसी तरह के रिमाइंडर को सेट करेगा तब ये फीचर ऑटोमैटिकली उसके पसंदीदा रिमाइंडर का सजेशन देगा। ये यूजर की किसी कॉन्टैक्ट को ओपन करने या फिर मैसेज की याद दिलाने में मदद करेगा।

अपडेटेड एपल मेल

एपल के नए iOS 13 में यूजर के लिए एपल मेल, नोट्स और सफारी में भी अपडेट किया गया है। कंपनी का कहना है कि अप एपल मेल को फोन पर डेस्कटॉक फॉर्मेट पर भी ओपन किया जा सकेगा। सफारी कई प्री-वेबसाइट को प्रिफरेंस देगा। वहीं, नोट्स के अंदर न्यू गैलेरी मिलेगी, ताकि यूजर एक बार में अपने सभी नोट्स को देख पाए।

एपल मैप्स

एपल के इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में एपल मैप्स भी मिलेगा। कंपनी का कहना है कि ये ऐप जमीन को बेहतर तरीके से दिखाता है जिससे बेहतर व्यू मिलता है। अभी इस मैप की शुरुआत कुछ चुनिंदा शहरों और स्टेट्स में शुरू किया गया है। 2020 तक इसे ग्लोबली इस्तेमाल किया जा सकेगा।

प्राइवेसी

इवेंट में एपल के एक्सपर्ट ने बताया कि प्राइवेसी यूजर का अहम हिस्सा है, ऐसे में अब यूजर ऐप पर सिर्फ एक बार ही अपनी लोकेशन का डाटा दे सकता है। जब यूजर लोकेशन सर्विस का इस्तेमाल कर रहा है तब वो उसे बार-बार पिंग होने से रोक सकता है।

आईमैसेज प्रोफाइल पिक्चर

iOS 13 में यूजर्स को वॉट्सऐप और फेसबुक मैसेंजर्स स्टाइल में प्रोफाइल पिक्चर और डिस्प्ले नेम शेयर करने का फीचर मिलेगा। यानी यूजर अपना नाम और फोटो दूसरे यूजर्स के साथ मैसेज में शेयर कर पाएंगे।

फोटो-वीडियो एडिटिंग टूल्स

एपल ने iOS 13 में फोटो-वीडियो एडिटिंग के लिए नए टूल्स शामिल किए हैं। ये पहला मौका है जब इस ऑपरेटिंग सिस्टम पर वीडियो एडिटिंग का ऑप्शन मिल रहा है। एडिटिंग टूल्स में ब्राइटनेस, हाइलाइट्स, शेडो, कंट्रास्ट, सेचुरेशन, व्हाइट बैलेंस, शार्पनेस, डेफिनेशन, विंटेज, नॉइस रेडक्शन जैसे फीचर्स मिलेंगे। वीडियो को यूजर डायरेक्ट रोटेड कर पाएंगे। फोटो ऐप्स में भी नया यूजर इंटरफेस मिलेगा।

फाइंड माय

एपल ने नए ऑपरेटिंग सिस्टम में फाइंड माय फ्रेंड्स और फाइंड माय आईफोन ऐेप्स को मर्ज करके सिंगल ऐप बना दिया है। इसे कंपनी ने फाइंड माय नाम दिया है। नया ऐप्स एपल से जुड़ी सभी ट्रैकिंग को एक जगह पर करेगा। ये आपकी, आपके फ्रेंड्स और फैमिली मेंबर्स की गुम हुई डिवाइसेज की सभी जानकारी एक जगह पर एकत्रित करेगा। इसके साथ यदि कोई डिवाइस ऑफलाइन है लेकिन उसमें ब्लूटूथ का इस्तेमाल हो रहा है, तब भी ऐप उसे ट्रैक कर पाएगा।

एक्सटर्नल स्टोरेज

नए iOS 13 में यूजर को पहली बार फाइल्स को SD कार्ड और USB फ्लैश ड्राइव से इम्पोर्ट करने कर पाएंगे। इसके लिए कंपनी ने फाइल ऐप दिया है।