Follow us:

बच्चों को हिंदी-इंग्लिश सिखाएगा गूगल का ‘बोलो’ ऐप, ऑफलाइन भी करता है काम

मल्टीमीडिया डेस्क। तकनीकी दिग्गज गूगल ने बुधवार को एक नया ऐप 'बोलो" लॉन्च किया है। आवाज पहचानने और टेक्स्ट-टू-स्पीच (आवाज सुनकर लिखने की सुविधा) तकनीक पर आधारित यह ऐप प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों को हिंदी और अंग्रेजी सीखने में मदद करेगा। ऐप को सबसे पहले भारत में लॉन्च किया गया है और यह ऑफलाइन भी काम करेगा।

गूगल इंडिया के उत्पाद प्रबंधक नितिन कश्यप ने बताया कि इस ऐप में एक एनिमेटेड पात्र दीया है, जो बच्चों को तेज आवाज में कहानियां पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करती है। और किसी शब्द का उच्चारण करने में दिक्कत आने पर बच्चों की मदद करती है। 50 एमबी के इस एप में हिंदी और अंग्रेजी की 100 कहानियां हैं।

एनुअल स्टेटस एजुकेशन रिपोर्ट (एसईआर) 2018 का हवाला देते हुए कश्यप ने कहा कि ग्रामीण भारत में कक्षा पांच में पढ़ने वाले आधे बच्चे ही सही से कक्षा दो की पाठ्यपुस्तक पढ़ पाते हैं। गूगल इंडिया के प्रोडक्ट मैनेजर नितिन कश्यप ने बताया कि यह ऐप ऑफलाइन भी काम कर सकता है। उन्होंने बताया कि ऐप गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में उपलब्ध है।

यह ऐंड्रॉयड 4.4 (किटकैट) और इसके बाद के वर्जन वाले सारे डिवाइस पर चल सकता है। कश्यप ने कहा कि गूगल ने उत्तर प्रदेश के करीब 200 गांवों में इस ऐप की टेस्टिंग भी की है, जिसके नतीजे काफी अच्छे रहे हैं। उन्होंने कहा कि जल्द ही ऐप में बंगाली जैसी अन्य भारतीय भाषाओं को भी शामिल करने पर विचार किया जा रहा है।