Follow us:

Reliance Jio Fiber का DTH कनेक्शन लेने के बाद क्या आपको दूसरे DTH की भी पड़ेगी जरूरत, जानें

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Jio Fiber को लेकर मुकेश अम्बानी ने अपनी AGM मीटिंग में घोषणा की थी। Jio Fiber कमर्शियली 5 सितम्बर को रोल-आउट किया जाएगा। इसके आने की खबर से ही ब्रॉडबैंड इंडस्ट्री में हलचल शुरू हो गई है। ब्रॉडबैंड की घोषणा के साथ-साथ Jio ने TV ब्रॉडकास्ट सेवा में भी एंट्री कर ली है। Jio ने सेट-टॉप बॉक्स ऑफर किया है, जो सिर्फ चैनल्स दिखाने का ही काम नहीं करेगा, बल्कि गेमिंग कंसोल की तरह भी काम आएगा। इससे यूजर्स गेमिंग और टीवी व्यूइंग दोनों का बेहतर व्यूइंग एक्सपीरियंस ले पाएंगे। Jio Fiber सेवा लेने वाले यूजर्स को Jio की तरह से फ्री सेट-टॉप बॉक्स भी मिलेगा। Jio STB बाकी की STB से अलग है। यानी की Airtel और Tata Sky की STB से Jio की STB अलग है। सबसे बड़ा अंतर यह है की Jio की STB ऑल-इन-वन एंटरटेनमेंट कंसोल की तरह होगा। इसी के साथ, Jio Fiber सब्सक्राइबर्स को ब्रॉडबैंड, टेलीफोन कॉल्स और टीवी सेवाओं के लिए अलग से पे भी नहीं करना होगा।

Jio सेट-टॉप बॉक्स उपभोक्ताओं को बड़े लोकल केबल ऑपरेटर्स के जरिए सभी टीवी चैनल्स उपलब्ध करवाएगा। इस तरह से उपभोक्ताओं को अलग से DTH लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। Reliance Jio के पास Den और Hathway जैसे मल्टिपल सिस्टम ऑपरेटर्स हैं, जिसके सब्सक्राइबर्स Jio सेट-टॉप बॉक्स का चुनाव कर सकते हैं। हालांकि, सब्सक्रिप्शन प्लान्स को लेकर अभी कुछ साफ नहीं पता है। मुकेश अम्बानी ने कहा था की - भारत में टीवी सेवा एक क्लासिक छोटा बिजनेस है, जहां लोकल केबल ऑपरेटर्स एक अहम रोले अदा करते हैं।

Jio Fiber कनेक्शन सेट-टॉप बॉक्स में ट्रेडिशनल टीवी चैनल्स के साथ-साथ उपभोक्ताओं को Jio की सभी कंटेंट स्ट्रीमिंग ऐप्स का सब्सक्रिप्शन भी मिलेगा। इसमें सेट-टॉप बॉक्स के जरिए अन्य OTT प्लेटफॉर्म्स को भी ऑफर करेगा। Jio अपने STB के जरिए गेमिंग, वीडियो कॉलिंग, VR और MR जैसी सेवाएं भी उपलब्ध करवाएगा। बाजार में पहले से मौजूद प्लेयर्स जैसे की- Tata Sky और Airtel, Reliance Jio Fiber के बंडल्ड सेट-टॉप-बॉक्स सेवा से प्रभावित जरूर होंगे। फिलहाल, टीवी और ब्रॉडबैंड बिजनेस में प्लान्स की कीमत ज्यादा है। इसके चलते उपभोक्ता Jio Fiber पर शिफ्ट कर सकते हैं। इसी बीच उपभोक्ताओं को शुरू से ही अपने साथ जोड़ने के लिए Jio ने घोषणा की है की Jio Fiber Welcome Offer के तहत कमपनी फ्री 4K या HD LED TV देगी।