Follow us:

Nokia 7.1 स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, फोन की खास बात डुअल कैमरा और 'प्यूर डिस्प्ले'

नई दिल्ली। HMD ग्लोबल ने अपने स्मार्टफोन पोर्टफोलियो को और बढ़ा दिया है. कंपनी ने कल लंदन में अपना एक और नया स्मार्टफोन नोकिया 7.1 लॉन्च किया. हालांकि जैसे पहले फोन को लेकर लीक्स सामने आए थे वैसा फोन में वो ज्यादाकुछ नहीं दिया गया है. लेकिन इतना जरूर है कि फोन नोकिया 7 प्लस से काफी बेहतर है.

फोन की कीमत

HMD ने नोकिया 7.1 प्लस को कुछ ही देशों में लॉन्च किया था जिसमें यूके छेत्र भी शामिल था. स्मार्टफोन दो वेरिएंट में आता है. पहला 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज और 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज. मॉडल्स की कीमत 25,500 से लेकर 30,000 रुपये तक है. हालांकि कंपनी ने अभी इस बात का एलान नहीं किया है कि फोन को भारत में कब उतारा जाएगा लेकिन इसी महीने से नोकिया 7.1 यूके में मिलना शुरू हो जाएगा. फोन ब्लू और ग्लास स्टील रंगों में आता है. फोन सिंगल और डुअल सिम वर्जन में भी उपलब्ध है.

फोन के स्पेक्स

फोन 8.0 ओरियो आउट ऑफ द बॉक्स पर काम करता है. वहीं फोन में आगे जाकर एंड्रॉयड 9.0 पाई भी दिया जाएगा. बता दें कि ये नोकिया का पहला ऐसा स्मार्टफोन है जो प्यूरडिस्प्ले के साथ आता है. माना जा रहा है कि इससे क्रांट्रॉस्ट रेशियो और कलर्स को लेकर काफी काम किया गया है. फोन HDR10 कंटेट को भी सपोर्ट करता है. फोन 19:9 के ऑस्पेक्ट रेशियो के साथ आता है तो वहीं टॉप में नॉच है. फोन का स्क्रीन गोरिल्ला ग्लास 3 से प्रोटेक्टेड है.

फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है. नोकिया 7.1, 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज तो वहीं 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज के साथ आता है. स्टोरेज को माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से 400 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है. कैमरे के मामले में फोन में 12 मेगापिक्सल का ऑटोफोकस कैमरा दिया गया है तो वहीं 5 मेगापिक्सल का मोनोक्रोम सेंसर. फ्रंट में 8 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है. फोन की बैटरी 3060mAh की है. कनेक्टिविटी के मामले में फोन में यूएसबी टाइप सी पोर्ट, ओटीजी सपोर्ट और 3.5mm हेडफोन जैक, ब्लूटूथ, वाईफाई, जीपीएस और एनएफसी की सुविधा दी गई है.