Follow us:

Ind vs Aus 5th ODI : टीम इंडिया के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड

भारतीय टीम को बुधवार को दिल्ली में ऑस्ट्रेलिया के हाथों पांचवें और अंतिम वनडे में 35 रनों से हार का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में 0-2 से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी कर सीरीज पर 3-2 से कब्जा जमा लिया। इसी के साथ टीम इंडिया के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया। भारत पांच या ज्यादा वनडे मैचों की द्विपक्षीय सीरीज में 2-0 की बढ़त लेने के बाद दो बार सीरीज हारने वाला दुनिया का एकमात्र देश बन गया।

दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार वनडे सीरीज में 0-2 से पिछड़ने के बाद सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया। ऑस्ट्रेलिया की टीम स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और मिचेल स्टार्क जैसे दिग्गजों के बगैर खेल रही थी लेकिन टीम ने जबर्दस्त प्रदर्शन कर भारत को उसी के घर में पछाड़ दिया।

टीम इंडिया के साथ इससे पहले भी एक बार ऐसा हो चुका था जब द्विपक्षीय वनडे सीरीज में 2-0 की बढ़त लेने के बाद वह सीरीज हारा था। 2005 में भारत ने अपने घर में छह मैचों की सीरीज 2-0 की बढ़त बनाई थी लेकिन इसके बाद अगले चार मैच जीतकर पाकिस्तान ने 4-2 से सीरीज पर कब्जा जमाया था।

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को फिर उसके घर में हराया लगातार तीन वनडे में : एरोन फिंच की ऑस्ट्रेलियाई टीम ने लगातार तीन मैच जीतते हुए सीरीज पर कब्जा जमाया। कंगारू टीम ने रांची में तीसरा वनडे 32 रनों से जीता। इसके बाद उसने मोहाली में चौथे वनडे में 4 विकेट से रोमांचक जीत दर्ज कर सीरीज में बराबरी की। ऑस्ट्रेलिया ने इसके बाद दिल्ली में पांचवां वनडे 35 रनों से जीत सीरीज पर कब्जा जमाया। ऑस्ट्रेलिया इससे पहले 2009 में भी भारत में लगातार तीन वनडे जीत चुका था। उस वक्त ऑस्ट्रेलिया ने 2, 5 और 8 नवंबर को क्रमश: मोहाली, हैदराबाद और हैदराबाद में भारत को हराया था।

 

2003 दक्षिण अफ्रीका विजयी विरुद्ध पाकिस्तान 3-2

2005 बांग्लादेश विवि जिम्बाब्वे 3-2

2005 पाकिस्तान विवि भारत 4-2

2016 दक्षिण अफ्रीका विवि इंग्लैंड 3-2

2019 ऑस्ट्रेलिया विवि भारत 3-2