Follow us:

TRAI on 6 paise per minute IUC: मोबाइल यूजर्स को एक और झटका, 31 दिसंबर 2020 तक चुकाने होंगे दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए 6 पैसे प्रति मिनट

दूरसंचार नियामक (TRAI) ने मोबाइल यूजर्स को एक और झटका दिया है।TRAI ने कहा है कि दूसरे नेटवर्क पर की जाने वाली कॉल्स पर 6 पैसे प्रति मिनट का इंटरकनेक्ट शुल्क (IUC) एक साल के लिए और जारी रहेगा। यानी मोबाइल यूजर्स को 31 दिसंबर 2020 तक यह शुक्ल चुकाना होगा। हालांकि TRAI ने यह भी कहा है कि 1 जनवरी, 2021 से वायरलेस से वायरलेस घरेलू कॉल के लिए टर्मिनेशन यूसेज चार्ज पूरी तरह समाप्त कर दिया जाएगा। बता दें एक समय IUC चार्ज 14 पैसे प्रति मिनट था, जिसे TRAI ने 1 अक्‍टूबर, 2017 को घटाकर 6 पैसा प्रति मिनट कर दिया था।


बता दें, IUC चार्ज पर इस साल अक्टूबर में भी तब चर्चा हुई थी जब रिलायंस जियो ने 6 पैसा प्रति मिनट का नियम अपने यूजर्स पर भी लागू किया था। इससे पहले तक जियो से की जाने वाली हर तरह की कॉलिंग फ्री थी। कंपनी ने तब बताया था कि ट्राई के नियमों के तहत उसे ऐसा करना पड़ रहा है। हालांकि कंपनी ने तब अपने ग्राहकों को इस आधार पर छूट दी थी कि IUC के तहत उन्हें जितना चार्ज लगेगा, उतने का डेटा कंपनी की ओर से फ्री दिया जाएगा। यह नियम अब भी लागू है।

Related News