Follow us:

ऑनलाइन फ्रॉड से बचना चाहते हैं तो Google पर इन्हें ना करें सर्च, पढ़ें पूरी डिटेल

नई दिल्ली। इस डिजिटल युग में Google Search सबकी जरुरत बन गया है। हर छोटे बड़े काम में हम इसकी मदद लेते हैं लेकिन कई बार जानकारी की कमी की वजह से यह हमारे लिए मुसीबत का सबब भी बन सकता है। बता दें कि गूगल किसी भी कंटेट को खुद नहीं बनाता है। ऐसे में यह जरुरी नहीं है कि गूगल पर नजर आने वाली हर जानकारी सही ही हो। ऐसे में कुछ जरुरी बाते हैं जिन्हें ध्यान में रखकर साइबर फ्रॉड से बहतु हद तक बचा सा सकता है।

Google Search पर ऑनलाइन बैंकिंग वेबसाइट ना करें सर्च

गूगल पर सर्च करते समय यूजर्स को इस जरुरी बात का ध्यान रखना चाहिए कि जब तक उसे सही ऑफिशियल URL की जानकारी ना हो तब तक गूगल सर्च पर ऑनलाइन बैंकिग वेबसाइट को सर्च करने से बचें। बता दें कि पिछले कुछ वक्त में तेजी से ऐसे मामले सामने आए हैं जहां हूबहू दिखने वाली बैंक बेब साइट्स के जरिये लॉग इन आई डी और पासवर्क चुराकर बैंकिग फ्रॉड किया गया है।

कंपनियों के कस्टमर केयर नंबर्स ना करें सर्च

यह सामने आया है कि कस्टमर केयर नंबर का इस्तेमाल भी बदमाश धोखाधड़ी के लिए कर रहे हैं। फर्जी कस्टमर केयर नंबर के जरिये वे इस काम को अंजाम देते हैं। इस वजह से गूगल सर्च के जरिये सबसे ज्यादा ऑनलाइन फ्रॉड हो रहे हैं।

Apps और सॉफ्टवेयर को लाउनलोड करने ना करें सर्च

मोबाइल ऐप के लिए हमेशा ऑफिशियल ऐप स्टोर पर जाकर ही सर्च करें। जैसे एंड्राइड के लिए गूगल प्ले और आई फोन के लिए ऐप स्टोर का इस्तेमाल किया जा सकता है। गूगल सर्च के जरिये ऐप डाउनलोड करने से Malware कंटेंट आने का खतरा बढ़ जाता है।

दवाओं और बीमारी के लक्षणों को ना करें सर्च

गूगल सर्च से मिली जानकारी से डॉक्टर्स और किसी बीमारी के इलाज से जुड़ी जानकारी सर्च करने से बचें। गूगल के जरिये मिली जानकारी के जरिये दवाएं खरीदना खतरनाक साबित हो सकता है।

पर्सनल फाइनेंस एवं स्टॉक मार्केट के लिए एडवाइज लेने से बचें

हेल्थ और पर्सनल फाइनेंस किसी भी व्यक्ति के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है। आमतौर पर यूजर्स इन्वेस्टमेंट प्लान लेने के लिए गूगल सर्च का इस्तेमाल कर लेतें हैं। लेकिन इस तरह की निजी जानकारी के लिए गूगल सर्च से एडवाइज लेने से बचना चाहिए।

फर्जी सरकारी वेबसाइट्स के जरिये होता है फ्रॉड

ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले बदमाश सबसे ज्यादा सरकारी वेबसाइट के जरिये लोगों को शिकार बनाते हैं। इसमें बैंक, नगर निगम टैक्स, हॉस्पिटल जैसी सरकारी वेबसाइट आसान टारगेट होती है। कई बार यह चिन्हित करना बेहद मुश्किल हो जाता है कि अगली वेबसाइट कौन सी है। ऐसे में हमेशा कोशिश करना चाहिए कि गूगल सर्च के बजाय सीधे आधिकारिक वेबसाइट पर जाया जाए।

यूजर्स गूगल सर्च करते वक्त कुछ जरुरी बातों का ध्यान रखकर ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले बदमाशों से बच सकते हैं।

Related News