Follow us:

पाकिस्तान में बैन हुई 'पैडमैन', सेंसर बोर्ड ने बताई यह वजह

नई दिल्ली। बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार की फिल्म 'पैडमैन' शुक्रवार को देशभर में रिलीज की गई है लेकिन फिल्म को पाकिस्तान में बैन कर दिया गया है. पाकिस्तानी सेंसर बोर्ड ने फिल्म को बैन करने का कारण बताते हुए कहा कि यह हमारी परंपरा और संस्कृति के खिलाफ है. बता दें, फिल्म का विषय महिलाओं और मासिक चक्र के दौरान स्वच्छता से जुड़ा हुआ है. हालांकि, पाकिस्तानी सेंसर बोर्ड ने इस फिल्म पर संस्कृति का हवाला देते हुए पाबंदी लगा दी. इस फिल्म का निर्देशन आर. बाल्की द्वारा किया गया है और फिल्म में अक्षय के साथ सोनम कपूर और राधिका आप्टे भी लीड रोल में हैं।

फिल्म को लेकर बोर्ड के सदस्य इशाक अहमद ने कहा, हम अपने फिल्म वितरकों को ऐसी फिल्में आयात करने की इजाजत नहीं दे सकते जो हमारी परंपरा और संस्कृति के खिलाफ हो. यहां तक कि पंजाब फिल्म सेंसर बोर्ड के सदस्यों ने इस फिल्म को देखने से भी इंकार कर दिया और कहा कि यह एक वर्जित विषय है और इसे मंजूरी प्रमाणपत्र के सिरे से खारिज किया गया है।

एक दूसरे सदस्य ने कहा, अपने सिनेमा में हम वर्जित विषयों पर फिल्में दिखाने की इजाजत नहीं दे सकते क्योंकि यह हमारी संस्कृति, समाज और धर्म के खिलाफ है. एक जाने माने पाकिस्तानी फिल्म निर्माता सैयद नूर ने कहा कि विदेशों से आयात की जाने वाली फिल्मों के बारे में स्थानीय वितरकों और एग्जीबीटर्स से बात करने की जरूरत है. नूर ने कहा, ना सिर्फ पैडमैन, बल्कि मुझे लगता है कि पद्मावत को भी पाकिस्तान में रिलीज नहीं किया जाना चाहिए था क्योंकि यह मुसलमानों को नकारात्मक रूप में दिखाती है।