Follow us:

पासपोर्ट सेवा एप ने रचा इतिहास, 2 दिन में 10 लाख लोगों ने किया डाउनलोड

नई दिल्ली। नया पासपोर्ट सेवा एप यूजर्स को कई तरह की सेवाएं दे रहा है तो वहीं लोग इन सेवाओं का फायदा स्मार्टफोन की मदद से उठा रहे हैं. बता दें कि इस एप को लॉन्च हुए सिर्फ 2 दिन ही हुए हैं और लेकिन इतने दिन में ही इस एप ने रिकॉर्ड बना लिया है. गूगल प्ले स्टोर पर इस एप को तकरीबन 10 लाख लोगों ने अभी तक डाउनलोड किया है. इस एप को यूजर्स एंड्रॉयड और iOS पर भी डाउनलोड कर सकते हैं.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने किया था एप लॉन्च

भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को mPassportSeva मोबाइल एप लॉन्च किया. इसके जरिए कोई भी व्यक्ति घर बैठे अपने मोबाइल से पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकता है. यह एप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है. इस एप के लॉन्च होने के बाद अब आवेदक को कंप्यूटर और प्रिंटर की जरूत नहीं पड़ेगी बल्कि वह सीधे अपने मोबाइल से पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकेगा. इस एप को छठवें पासपोर्ट सेवा दिवस के मौके पर लॉन्च किया गया है. इसके जरिए पासपोर्ट के लिए आवेदन देने के साथ, भुगतान और अप्वाइंटमेंट शेड्यूल की जा सकती है.

फोन पर कैसे करें पासपोर्ट अप्लाई?

सबसे पहले Passport Seva app एप को खोलें और New User Registration विकल्प पर क्लिक करें.

इसके बाद अपना पासपोर्ट ऑफिस सिलेक्ट करें और अपना नाम, जन्म की तारीख, ई-मेल आईडी डालें. ईमेल आईडी और लॉग इन आईडी की उपलब्धता चेक करें.

जैसे ही आपकी ईमेल आईडी और लॉग इन आईडी की उपलब्धता की पुष्टि हो जाए. अपना पासवर्ड सेट करें और सवाल का हिंट दे दें. साथ ही कैप्चा कोड डालते हुए सब्मिट ऑप्शन पर क्लिक करें और इस तरह से आपकी रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरी हो जाएगी.

फॉर्म सब्मिट करते ही पासपोर्ट ऑफिस आपकी रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर एक लिंक भेजेगा जिसे क्लिक करके आप अपना अकाउंट एक्टीवेट कर पाएंगे.

एप की मदद से क्या मुमकिन है?

आप अपने एप्लीकेशन का स्टेटस चेक कर पाएंगे. अप्वाइंटमेंट तारीख देख पाएंगे, साथ ही वैरिफिकेशन के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत है ये भी चेक कर पाएंगे. वहीं कितनी फीस लगेगी इसका भी आंकलन आप एप के जरिए कर पाएंगे।