Follow us:

लगातार तीसरे दिन बढ़े तेल के दाम, पेट्रोल 19 और डीजल 29 पैसे हुआ महंगा

नई दिल्ली। ईंधन तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला एक बार फिर शुरू हो गया है. अंतरराष्ट्रीय बाजारों में तेल की कीमतों में इजाफे का सीधा असर भारतीय बाजारों पर पड़ता दिखाई दे रहा है. आज लगातार तीसरे दिन तेल की कीमतों में बढ़ोतरी देखी गई. तेल कंपनियों ने आज दिल्ली में पेट्रोल पर 19 और डीजल पर 29 पैसों की बढ़ोतरी की. जिसके बाद आज पेट्रोल 69 रुपया 26 पैसा और डीजल 63 रुपया 10 पैसा प्रति लीटर की दर से बिक रहा है.

मुंबई की बात करें तो आज यहां एक लीटर पेट्रोल 74 रुपये 91 पैसे और डीजल 66 रुपये 4 पैसे की दर से बिक रहा है. पिछले तीन दिनों की बात करें तो पेट्रोल 76 पैसा और डीजल 86 पैसा महंगा हुआ है. इस सप्ताह चौथी बार पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी हुई है.

भारत में तेल की कीमतों में बढ़ोतरी की बड़ी वजह अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम में बढ़ोतरी है. कच्चे तेल के भाव में नए साल से तेजी देखी जा रही है. कल अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार में बेंट क्रूड का भाव 13 दिसंबर 2018 के बाद पहली बार 62 डॉलर प्रति बैरल के मनोवैज्ञानिक स्तर को पार कर गया. एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (ऊर्जा व मुद्रा बाजार शोध) अनुज गुप्ता ने बताया कि कच्चे तेल में मिल रहे तेजी के रुझान से कीमतों में और इजाफा होने की पूरी संभावना है.

Related News