Follow us:

पांच दिनों में एक रुपये से अधिक बढ़े पेट्रोल के दाम, आज हुई 25 पैसे की बढ़ोतरी

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार पांचवें दिन बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रहा. पिछले कुछ दिनों में दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल पर करीब डेढ़ रुपये की तेजी देखी गई है. आज राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल प्रति लीटर 73 रुपये 35 पैसे बिक रहा है. डीजल की बात करें तो इसकी कीमत 66 रुपये 53 पैसे प्रति लीटर है.

शुक्रवार को एक लीटर पेट्रोल 73 रुपये 6 पैसे और एक लीटर डीजल 66 रुपये 29 पैसे का बिक रहा था. यानि कल के मुकाबले पेट्रोल 25 पैसा और डीजल 24 पैसा महंगा हुआ.

इस तरह बढ़े पेट्रोल के दाम-

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई तेजी के कारण पेट्रोल और डीजल के दाम में रोज वृद्धि का सिलसिला जारी है. बीते सप्ताह सउदी अरब के तेल प्रतिष्ठानों पर ड्रोन से हमले के बाद अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में इस सप्ताह के पहले कारोबारी सत्र के दौरान सोमवार को अचानक तकबरीन 20 फीसदी का उछाल आया जोकि 28 साल बाद आई सबसे बड़ी एक दिनी तेजी थी.

एंजेल ब्रोकिंग में एनर्जी और करेंसी रिसर्च मामलों के विशेषज्ञ व डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता ने बताया कि सऊदी अरब की सरकारी तेल उत्पादक कंपनी अरामको के संयंत्रों पर पिछले सप्ताह हुए हमले के बाद खाड़ी क्षेत्र में तनाव की स्थिति बनी हुई है, जिससे तेल के भाव को सपोर्ट मिल रहा है.

 


 

Related News