Follow us:

Google Photo में आ रहा शानदार फीचर, फोटो में लिखे टेक्स्ट सर्च कर सकेंगे तस्वीर

Google की Photo ऐप इन दिनों एंड्रायड फोन्स में गैलरी का विकल्प बनी हुई है और इसमें यूजर को ढेर सारे फीचर्स के साथ अच्छा स्टोरेज भी मिलता है। अब अपनी इसी ऐप को लेकर कंपनी एक शानदार अपडेट लेकर आ रही है। इस अपडेट के बाद यूजर तस्वीर में मौजूद टेक्स्ट की मदद से उसे खोज सकेगा।

यह गूगल लेंस के लिए एक आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस फीचर है जो आपको उन तस्वीरों या स्क्रीनशॉट्स को ढूंढने में मदद करेगा जिनमें कोई कंटेंट लिखा होगा। इतना ही नहीं, यूजर इस टेक्स्ट को कॉपी करके दूसरी जगह पेस्ट भी कर सकेगा। यह दोनों तकनीकें ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकग्निशन नामक फीचर की मदद से ऐसा करते है।

फिलहाल यह फीचर कुछ ही डिवाइसेज पर उपलब्ध है वहीं iOS पर नजर नहीं आया है। गूगल ने ट्वीट कर इसकी पुष्टि कर दी है। उसने अपने ट्वीट में लिखा है कि इस महीने की शुरुआत से हम आपके फोटो उनमें लिखे टेक्स्ट से सर्च करने की क्षमता वाला फीचर रोल आउट कर रहे हैं।

गूगल लेंस के साथ गूगल फोटो का यह फीचर और भी मजेदार और बेहतर हो जाता है। जैसे ही आप सर्च कर गूगल लेंस की मदद लेते हैं तो फोटो में से आप कंटेट कॉपी कर दूसरी जगह पेस्ट कर पाते हैं। यह फीचर फिलहाल कुछ यूजर्स ने स्पॉट किया है और उसे लेकर ट्वीट भी किया है।

एक यूजर ने बताया है कि इस फीचर को यूज करने के लिए यूजर को पहले गूगल फोटो में जाना होगा फिर वहां उसे लेंस फीचर चुनना होगा। इसके बाद टेक्स्ट हाईलाइट करें करे और फिर कॉपी पेस्ट करें।

Related News