Follow us:

ATM से लगातार नहीं निकाल सकेंगे पैसे, दो ट्रांजेक्शन में होगा 6-12 घंटे का गैप, बदल सकता है नियम

नई दिल्ली। इन दिनों ऑनलाइन और एटीएम फ्रॉड के कईं मामले सामने आ रहे हैं। इन घटनाओं को देखते हैं बैंक और रिजर्व बैंक जहां लोगों को सतर्क करने में लगे हैं वहीं अब खबर है कि ATM से पैसे निकालने को लेकर एक बड़ा नियम आ सकता है। अगर यह नियम लागू होता है तो इसका आप पर सीधा प्रभाव पड़ेगा।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति ने बैंकों को सुझाव दिया है कि किसी भी बैंक एटीएम से एक से दूसरी बार पैसे निकालने के समय में 6 से 12 घंटे का अंतराल होना चाहिए। मतलब अगर ग्राहक ने एक बार सुबह 11 बजे पैसे निकाले हैं तो दूसरी बार वो फिर से शाम पांच से रात 11 बजे तक पैसे निकाल सके।

समिति का कहना है कि एटीएम से धोखाधड़ी के मामले ज्यादा होते हैं और वो भी अधिकतर रात में होते हैं। ऐसे में कैश निकालने को लेकर उठाए गए कदम से इन घटनाओं को रोकने में मदद मिल सकती है।

एक अंग्रेजी अखबार के साथ बात करते हुए ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के एमडी और सीईओ मुकेश जैन ने बताया कि लेनदेन के बीच अंतराल होने से धोखाधड़ी कम हो सकती है। इसे लेकर चर्चा हुई है और इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया जाता है तो फिर लोग एक साथ दो ट्रांजेक्शन नहीं कर सकेंगे।

Related News