Follow us:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रखेंगे वैश्विक स्तर के सम्मेलन केंद्र की आधारशिला

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यहां भारतीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र (आईआईसीसी) की आधारशिला रखेंगे। वाणिज्य मंत्रालय ने एक बयान में यह जानकारी दी। बयान के अनुसार आकार और गुणवत्ता के हिसाब से यह केन्द्र विश्व के बेहतरीन केंद्रों में से एक होगा। इसमें अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय कार्यक्रमों, बैठकों, सम्मेलनों, प्रदर्शनी और व्यापार प्रदर्शनी आयोजित किये जा सकेंगे।

मंत्रालय के अनुसार, ‘‘यह दुनिया के शीर्ष 10 केंद्रों में शामिल होगा और इसके अंदर बना प्रदर्शनी स्थल विश्व में सबस बड़ा होगा।’’ परियोजना से पांच लाख से अधिक रोजगार के अवसर सृजित होंगे। परियोजना का निर्माण राष्ट्रीय राजधानी द्वारका में सेक्टर 25 में 221.37 एकड़ में होगा। इस पर 25,703 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है।

केंद्र का निर्माण हरित इमारत सिद्धांतों और भारतीय हरित इमारत परिषद (आईजीबीसी) प्लैटिनम रेटिंग मानकों के अनुसार होगा। इस सम्मेलन केंद्र में 11,000 लोगों के बैठने की व्यवस्था और पांच प्रदर्शनी केंद्र होंगे। इसका विकास दो चरणों में होगा। पहला और दूसरा चरण क्रमश: दिसंबर 2019 और दिसंबर 2024 तक पूरा होगा।

आईआईसीसी परिसर में भूमिगत मेट्रो स्टेशन होगा। साथ उच्च गति वाले एयरपोर्ट मेट्रो गलियारा का विस्तार होगा। इसका निर्माण दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन करेगी। परियोजना का क्रियान्वयन भारत अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन एवं प्रदर्शनी केंद्र लि. करेगी। इस कंपनी का गठन औद्योगिक नीति एवं संवर्द्धन विभाग ने किया है।

 

Related News