Follow us:

दशहरा: फ्रांस में रक्षा मंत्री राजनाथ ने की शस्त्रपूजा, दिल्ली में पीएम मोदी ने किया रावण दहन

नई दिल्ली। पूरा देश आज दशहरा पर्व को हर्ष और उल्लास के साथ मना रहा है. इस मौके पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के द्वारका पहुंचे जहां वे रामलीला में शामिल हुए और फिर तीर चला कर रावण के पुतले का दहन किया. वहीं देश के रक्षा मंत्री आज फ्रांस में हैं जहां उन्होंने राफेल विमान रिसीव किया और शस्त्र पूजा की.

फ्रांस से भारत को पहला राफेल विमान मिला

राजनाथ सिंह ने राफेल विमान पर सबसे पहले ऊं लिखा, फूल चढाए और नारियल अर्पित किया. इसके बाद उन्होंने राफेल को रक्षा सूत्र भी बांधा. राफेल के पहियों के नीचे नींबू भी रखे गए थे. आपको बता दें कि भारतीय परंपरा में शस्त्र पूजा का बहुत महत्व है. राफेल की गिनती दुनिया के सबसे ताकतवर हथियारों में की जाती है.

साल 2016 में भारत और फ्रांस के बीच 36 राफेल विमान का सौदा हुआ था. 2022 तक सभी विमान भारत को मिल जाएंगे. सितंबर 2019 तक इसके वायुसेना के जंगी बेड़े में शामिल होने की उम्मीद है. ये हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल माइका से भी लैस है. इसके साथ ही इसमें क्रूज मिसाइल भी लगे हुए हैं.

पीएम मोदी ने किया रावण के पुतले का दहन


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारका के सेक्टर 10 की रामलीला में शामिल हुए. प्रधानमंत्री ने भगवान श्रीराम की पूजा की और फिर तीर चला कर रावण के पुतले का दहन किया. प्रधानमंत्री मोदी के साथ दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी और सांसद प्रवेश वर्मा मौजूद रहे. कार्यक्रम में आए करीब एक लाख लोगों ने जय श्रीराम और मोदी मोदी के नारे नारे भी लगाए.

इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ''भारत उत्सवों की भूमि है, शायद ही 365 में कोई एक दिन बचा होगा जब हिंदुस्तान के किसी न किसी कोने में उत्सव ना मनाया जाता हो. हजारों साल की सांस्कृतिक परम्परा के कारण हमारे देश ने उत्सवों को भी संस्कार का शिक्षा का और सामूहिक जीवन का एक निरंतर प्रशिक्षण करने का काम किया है.''

 

 

 

 

Related News