Follow us:

तीन तलाक अध्यादेश पर राष्ट्रपति कोविंद ने लगाई मुहर, तत्काल प्रभाव से लागू

नई दिल्ली। केंद्र सरकार की ओर से तीन तलाक को गैर कानूनी बनाने वाले अध्यादेश पर बुधवार रात राष्ट्रपति ने मुहर लगा दी। इसी के साथ अब तीन तलाक पर ये कानून तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है।

PunjabKesari

इससे पहले मोदी सरकार की कैबिनेट ने बुधवार को तीन तलाक से संबंधित अध्यादेश को पारित कर कर दिया। बता दें कि तीन तलाक बिल पिछले दो सत्रों से राज्यसभा में लटका हुआ है। विपक्ष के विरोध के चलते मोदी सरकार इस बिल को राज्यसभा में अभी तक पास नहीं करा पाई है, इसलिए मोदी सरकार ने दूसरा रास्ता चुनते हुए फिलहाल इस पर अध्यादेश को मंजूरी दी है। यह अध्यादेश 6 महीने तक लागू रहेगा, जिसके बाद सरकार को दोबार इसे बिल के तौर पर पास करवाने के लिए संसद में पेश करना होगा।

PunjabKesari

मोदी सरकार तीन तलाक के मुद्दे पर शुरू से ही आक्रामक रही है, इसके लिए सरकार की ओर से बिल भी पेश किया गया। कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों ने तीन तलाक कानून का विरोध किया, जिसके बाद कानून को संसोधित किया गया है।

कैबिनट बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि हमारे सामने 430 तीन तलाक के मामले आए हैं। जिनमें से 229 सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले और 201 सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद के हैं। उन्होंने बताया कि उनके पास तीन तलाक के मामलों के पुख्ता सबूत भी हैं। इनमें सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश से हैं।

PunjabKesari

इस मुद्दे पर कांग्रेस को आड़े हाथों लेते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमने इसे बार-बार पास करवाने की कोशिश की। करीब 3 बार कांग्रेस को समझाने की कोशिश भी की। लेकिन वोटबैंक के चलते कांग्रेस ने इस पास नहीं करने दिया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस इस पर वोट बैंक की राजनीति कर रही है। उन्होंने विपक्षी दलों से इस मुद्दे पर अपील करते हुए कहा कि सोनिया गांधी, मायावती और ममता बनर्जी को सरकार का साथ देना चाहिए।

 

Related News