Follow us:

अहमदाबाद से मुंबई के बीच देश की दूसरी तेजस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई, 6.30 घंटे में पूरी करेगी दूरी

19 जनवरी से तेजस अहमदाबाद-मुंबई के बीच नियमित रूप से चलने लगेगी

आमतौर पर एक्सप्रेस ट्रेन से दोनों शहरों के बीच साढ़े 8 घंटे का समय लगता है

अहमदाबाद/मुंबई। शुक्रवार को अहमदाबाद और मुंबई के बीच सेमी हाई स्पीड ट्रेन तेजस को मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने हरी झंडी दिखाई। यह देश की दूसरी प्रीमियम ट्रेन है। इससे पहले दिल्ली-लखनऊ के बीच तेजस शुरू हुई थी। तेजस का संचालन भारतीय रेल एवं खानपान निगम (आईआरसीटीसी) करता है।

मुख्यमंत्री रूपाणी ने कहा कि गुजरात से तेजस शुरू होना गर्व का पल है। इससे दोनों राज्यों के लोगों को फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि मुंबई-अहमदाबाद रूट पर बुलेट ट्रेन का काम भी चल रहा है। वहीं, भाजपा सांसद कीर्ति सोलंकी ने कहा कि कार्यक्रम में रेलमंत्री पीयूष गोयल को भी आना था। लेकिन, खराब मौसम के कारण वह नहीं पहुंच सके।

19 जनवरी से नियमित चलेगी ट्रेन

19 जनवरी से तेजस अहमदाबाद-मुंबई के बीच नियमित रूप से चलने लगेगी। 160 किमी प्रति घंटा की स्पीड वाली यह ट्रेन सं. 09426 अहमदाबाद से सुबह 10.45 पर चलेगी और 6.30 घंटे में मुंबई पहुंच जाएगी। आमतौर पर एक्सप्रेस ट्रेन से दोनों शहरों के बीच साढ़े 8 घंटे का समय लगता है। वहीं, वापसी में ट्रेन संख्या 09425 मुंबई सेंट्रल से शाम 5.15 बजे प्रस्थान कर रात 11.30 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी। गुरुवार को छोड़कर यह ट्रेन हफ्ते के सभी दिन चलेगी। ट्रेन नाडियाद, वडोदरा, भरूच, सूरत, वापी और बोरीवली स्टेशन पर स्टॉप लेगी।

बदला होस्टेस का पहनावा, खाने में गुजराती-मराठी फ्लेवर
तेजस एक्सप्रेस में ट्रेन की सीट पर फ्लाइट की तरह मिनी एलसीडी लगाई गई है ताकि यात्री अपने सफर के दौरान अपनी मनपसंद फिल्म या सीरियल का आनंद ले पाएं। ट्रेन के अंदर जो होस्टेस लड़के-लड़कियां होंगी वो खासतौर पर पीले रंग का कुर्ता और ब्लू पेंट में नजर आएंगे। पहनावे में गुजरात की झलक देखने को मिलेगी। साथ ही, खाने में खासतौर पर गुजराती और मराठी मेन्यू होंगे।

यात्रियों को मिलेगा 25 लाख बीमा
तेजस ट्रेन में कुल 758 सीटें हैं, जिनमें 56 सीटें एग्जिक्यूटिव क्लास की और बाकी सीटें एसी चेयर क्लास की हैं। यात्रियों को मुफ्त में 25 लाख रुपए का रेल यात्रा बीमा मिलेगा। साथ ही, सामान चोरी होने पर एक लाख रुपए का मुआवजा मिलेगा। यात्रियों के सामान के बीमा के लिए आईआरसीटीसी ने लिबर्टी जनरल इंश्योरेंस के साथ करार किया है।

 

Related News