Follow us:

6 फरवरी को शुक्र कर रहा है कुंभ राशि में प्रवेश, इन राशियों को मिलेगा सबसे ज्यादा फायदा

धर्म डेस्क। 6 फरवरी की शाम 06 बजकर 22 मिनट पर शुक्राचार्य कुंभ राशि में प्रवेश कर चुके हैं और 2 मार्च को सुबह 11:43 तक शुक्र वहीं पर रहेंगे। शुक्र के कुम्भ राशि में इस प्रवेश से 2 मार्च तक विभिन्न राशि वालों को अलग-अलग फल प्राप्त होंगे।

शुक्र ग्रह पैसा, सुख, सुविधा, लव लाइफ, भौतिक सुख-सुविधा, सुंदरता, ऐश्वर्य, कला, विवाह आदि का कारक माना गया है। इसलिए शुक्र के शुभ प्रभाव से व्यक्ति का आकर्षण बढ़ता है। जानिए आपकी राशि पर क्या पड़ेगगा इसका प्रभाव।

मेष राशि
शुक्र आपके ग्यारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। शुक्र के इस गोचर से 2 मार्च तक आपके स्वभाव में बार-बार बदलाव आ सकते हैं। आपको बचपन की कोई बात याद आ सकती है। साथ ही इस दौरान आप दूसरों से छिपाकर काम करने की कोशिश करेंगे। हालांकि इस बीच आपको धन लाभ भी होगा और आपके चेहरे पर निखार आयेगा।

उपाय

मन्दिर में इत्र का दान करें।
रूमाल में हल्की-सी परफ्यूम की खुशबू लगाकर अपने पास रखने से फायदा होगा।

वृष राशि
शुक्र आपके दसवें स्थान पर गोचर करेंगे। शुक्र के इस गोचर से 2 मार्च तक आपका समय बहुत अच्छा बीतेगा। आपको वाहन सुख मिलेगा और धर्म-कर्म के कार्यों में आपकी रुचि बढ़ेगी। साथ ही पैसों के प्रति आपका आकर्षण बढ़ेगा और जीवनसाथी का स्वास्थ्य बेहतर होगा।

उपाय
मन्दिर में दही का दान करें और संभव हो तो दही या दही से बनी चीज़ें खाएं।

मिथुन राशि
शुक्र का गोचर आपके नवें स्थान पर होगा। शुक्र के इस गोचर से आपकी किस्मत आपका पूरा साथ देगी। आपके मनचाहे कार्य पूरे होंगे और 2 मार्च तक आपको पैसों की तंगी नहीं होगी। लेकिन मेहनत जारी रखें और व्यर्थ के कामों में पैसे खर्च करने से बचें। इस दौरान किसी तीर्थ स्थल पर जाना आपके लिये शुभ फलदायी होगा।

उपाय
काली या लाल गाय की सेवा करें।

कर्क राशि
शुक्राचार्य आपके आठवें स्थान पर गोचर करेंगे। शुक्र के इस गोचर से आप दूसरों से कही अपनी बात का मान रखेंगे और अपना वायदा पूरा करेंगे। लेकिन 2 मार्च तक इस बात का ध्यान रखें कि किसी से कोई भी चीज़ उधार ना लें और दूसरों के झगड़ों में पड़ने से बचें। साथ ही इस बीच अपने जीवनसाथी की सेहत का ख्याल रखें।

उपाय

प्रतिदिन मंदिर में सिर झुकाएं।

ज्वार का दान करें।

सिंह राशि
शुक्र आपके सातवें स्थान पर गोचर करेंगे। शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से 2 मार्च तक आपको कई महत्वपूर्ण यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। आपको परिवार का सुख मिलेगा और धन लाभ होगा। इस दौरान अपने जीवनसाथी से प्रेम बनाए रखें और अपनी संतान की पढ़ाई का ख्याल रखें।

उपाय

रोज़ सुबह उठकर माता-पिता का आशीर्वाद लें।

2 मार्च तक गन्दे नाले में नीला फूल डालें।

कन्या राशि
शुक्र का गोचर आपके छठे स्थान पर होगा। शुक्र के इस गोचर से आपको धन लाभ होगा और आपके भाईयों की तरक्की होगी। लेकिन सन्तान पक्ष से अधिक सुख की आशा न रखें और 2 मार्च तक एक साथ बहुत से काम हाथ में लेने से बचें। पहले एक काम को पूरी तरह से खत्म कर लेने के बाद ही दूसरा काम शुरू करेंगे, तो निश्चित ही शुभ फल प्राप्त होंगे।

उपाय

घर की महिला अपने बालों में सोने का या गोल्डन कलर का हेयर क्लिप लगाकर रखें।

चांदी की ठोस गोली अपने पास रखें।

तुला राशि
शुक्र आपके पांचवें स्थान पर गोचर करेंगे। शुक्र के इस गोचर से धर्म के प्रति आपकी आस्था बढ़ेगी और परिवार के प्रति प्यार बढ़ेगा। साथ ही चारों तरफ से आपकी तरक्की ही तरक्की होगी, संतान पक्ष से लाभ और जीवनसाथी से प्यार मिलेगा। इसके अलावा आपके धन में वृद्धि होगी।

उपाय

गाय और माता की सेवा करें।

मन्दिर या धर्मस्थल पर दूध का दान करें।

वृश्चिक राशि
शुक्र आपके चौथे स्थान पर गोचर करेंगे। शुक्र के इस गोचर से आपको आर्थिक तंगी से मुक्ति मिलेगी और मस्तमौला लोगों से आपकी दोस्ती बढ़ेगी। एक्स्ट्रा मैरिटल रिलेशन का भी बड़ा अवसर आपको सामने दिखाई देगा, लेकिन उससे बचने की कोशिश करें और अपने जीवनसाथी से ही प्रेम बनाकर रखें।

उपाय
2 मार्च तक प्रतिदिन कुएं में एक चुटकी हल्दी डालें।

मार्च तक नशा अवायॅड करने से आपको बेहतर करियर अपॉर्चुनिटी मिलेगी।

धनु राशि
शुक्र का गोचर आपके तीसरे स्थान पर होगा। शुक्र के इस गोचर से आपको माता-पिता का भरपूर सुख मिलेगा। वो हर कार्य में आपका सहयोग करेंगे। यहां एक बात पर गौर करना चाहिए कि मेहनत जारी रखने से ही काम पूर्ण रूप से बनेंगे। अब से 2 मार्च के बीच किसी तीर्थ स्थल की यात्रा करने से आपका मन प्रसन्न रहेगा और आप कुछ नया सोच पायेंगे।

उपाय
देर रात तक जागने से बचें। समय पर सोना आपकी आर्थिक स्थिति के लिये
बेहतर रहेगा।

प्रत्येक स्त्री का सम्मान करें।

मकर राशि
शुक्र आपके दूसरे स्थान पर गोचर करेंगे। शुक्र के इस गोचर से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और आपको सांसारिक सुखों की प्राप्ति होगी। साथ ही शत्रुओं से पीछा छुटेगा। इस दौरान पशुपालन और कच्ची मिट्टी के काम से जुड़े लोगों को दोगुना फायदा होगा। वहीं आपकी संतान और भाईयों की तरक्की इस बात पर डिपेंड करेगी कि आप अपने गुरु का कितना सम्मान करते हैं।

उपाय
दो सौ ग्राम गाय का घी मन्दिर में दान करें।

2 किलो आलू हल्दी से पीले करके गाय को खिलाएं।

कुंभ राशि
शुक्र आपके पहले स्थान पर, यानी लग्न स्थान पर गोचर करेंगे। शुक्र के इस गोचर से आपको संतान का सुख मिलेगा। अगर आपका विवाह अभी तक नहीं हुआ है तो जल्द ही आपके लिए विवाह के प्रस्ताव आयेंगे। आपको धन, वाहन आदि सबका सुख मिलेगा। लेकिन इस दौरान अपने जीवनसाथी की सेहत का ख्याल रखें और उनसे प्रेम बनाकर रखें।

उपाय
सतनाज का दान करें, जीवनसाथी की सेहत में सुधार होगा।

काली गाय की सेवा करें।

मीन राशि
शुक्र आपके बारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। शुक्र के इस गोचर से कविता लेखन में आपकी रुचि बढ़ेगी। आपको संतान का सुख मिलेगा। साथ ही रातों को आराम मिलेगा और धन की प्राप्ति होगी। लेकिन इस दौरान किसी और से मदद की अपेक्षा न रखें और अपनी सेहत का ख्याल रखें।

उपाय

घर की महिला अपने हाथों से वीराने में घर की धूल दबाएं, सभी परेशानियां दूर होंगी।

गाय की सेवा करें।