Follow us:

जितना जल्दी हो सके रीबूट करें अपना वाई-फाई राउटर, FBI ने जारी की चेतावनी

नई दिल्ली। फेडरल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन (FBI) और सायबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट ने इंटरनेट यूजर्स को सावधान रहने को कहा है। एफबीआई ने लोगों को आगाह करते हुए कहा है कि जितना जल्दी हो सके अपने घर और ऑफिस के वाई-फाई राउटर को रीबूट करें, क्योंकि सभी राउटर्स रूस के एक हैकर ग्रुप के निशाने पर हैं।
एफबीआई ने 25 मई 2018 को एक लेटर जारी करते हुए कहा है कि रूस के हैकर्स ग्रुप ने एक मैलवेयर प्रोग्राम तैयार किया है जिसका नाम VPNFilter है। इस मैलवेयर के निशाने पर दुनियाभर के हजारों नेटवर्क डिवाइस हैं। साइबर एक्सपर्ट्स ने कहा है कि राउटर्स को रीबूट करने के साथ-साथ उसे अपडेट भी करें और रिमोट एक्सेस को बंद करें।

एफबीआई की चेतावनी के बाद Linksys और Netgear जैसी दो बड़ी राउटर्स निर्माता कंपनियों ने भी अपने ग्राहकों के लिए गाइडलाइंस जारी किए हैं। एफबीआई की यह चेतावनी सिस्को टैलोस इंटेलिजेंस ग्रुप की उस रिपोर्ट के बाद आया है जिसमें दावा किया गया था कि दुनियाभर की करीब 5,00,00 नेटवर्क डिवाइसेज VPNFilter मैलवेयर की चपेट में हैैं।

वीपीएलफिल्टर नाम का यह मैलवेयर घरों और छोटो दफ्तरों के राउटर्स को निशाना बना रहा है। यह मैलवेयर यूजर्स की निजी जानकारी चुरा सकता है। आपके नेटवर्क को ब्लॉक कर सकता है। इसके अलावा यह मैलेवयर आपके वाई-फाई नेटवर्क से सेंड की जाने वाली जानकारियों को भी सेव कर सकता है।