Follow us:

Reliance Jio का ग्राहकों को झटका, बंद कर दिए दो सबसे सस्ता प्लान

Reliance Jio ने एकबार फिर अपने यूजर्स को झटका दिया है. कंपनी ने दो सस्ते प्लान बंद कर दिए हैं. Reliance Jio ने अपने 19 और 52 रुपये वाले सेशै रिचार्ज पैक्स को बंद कर दिया है. बता दें कि IUC पैक्स को लॉन्च करने के बाद कंपनी ने यह दूसरा झटका अपने ग्राहकों को दिया है. इसी महीने 9 अक्टूबर को Reliance Jio ने IUC पैक्स लॉन्च किए थे. IUC पैक्स लॉन्च होने के बाद अब जो jio यूजर्स किसी दूसरे नेटवर्क पर कॉल करते हैं उनको 6 पैसा प्रति मिनट चार्ज किया जाता है.

कौन से प्लान हुए बंद

Jio ने 19 रुपये वाले पैक को बंद किया है. इस प्लान में कंपनी एक दिन के लिए यूजर्स को अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग की सुविधा देती थी. इसके साथ ही 19 रुपये वाले प्लान में यूजर्स को 150mb डाटा भी मिलता था. इसके अलावा कंपनी ने 52 रुपये वाला पैक भी बंद कर दिया है. इसमें यूजर्स को वॉयस कॉलिंग के साथ-साथ 1.05GB डाटा का लाभ कुल 7 दिनों के लिए मिलता था. सूत्रों की मानें तो रिलायंस दोनों रिचार्ज प्लान को 2020 तक दोबारा लॉन्च करेगा.

 

क्या होता है IUC

IUC का फुल फॉर्म इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज होता है. यह दो सर्विस प्रोवाइडरों के बीच की सेटलमेंट होती है. ये तब लगता है जब कोई यूज़र एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर कॉल करता है. जिस नेटवर्क पर कॉल आती (इनकमिंग) है, उसे कॉल करने वाला (आउटगोइंग कॉल) वाला सर्विस प्रोवाइडर 6 पैसे प्रति मिनट की दर से भुगतान करता है. उदाहरण के लिए जियो नंबर से एयरटेल नंबर पर कॉल जाती है तो जियो एयरटेल कंपनी को 6 पैसे प्रति मिनट की दर से भुगतान करेगा। 

 

Related News