Follow us:

Flipkart और Amazon को टक्कर देने के लिए ऑनलाइन सेल्स में रिलायंस रिटेल ने रखा कदम

नई दिल्ली। वॉलमार्ट अधिकृत फ्लिपकार्ट और एमेजन को जल्द ही मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल की तरफ से कड़ी टक्कर मिल सकती है. रिलायंस ने हाल ऑनलाइन रिटेल में कदम रखा है जिसमें स्मार्टफोन, टीवी, फ्रिज, एयर कंडीशन जैसे प्रोडक्ट शामिल हैं।

रिलायंस रिटेल जो देश का सबसे बड़ा रिटेल चेन है. कंपनी ने अब ऑनलाइन शॉप फ्रंट को लॉन्च किया है जिसमें स्मार्टफोन और इलेकट्रॉनिक जैसे प्रोडक्ट शामिल हैं. ये वो प्रोडक्ट्स है जो एमेजन और फ्लिपकार्ट पर तकरीबन 55 से लेकर 60 प्रतिशत तक बिकते हैं. रिलायंस जल्द ही यानी की त्योहारों के समय इन ई कॉमर्स जाएंट्स को टक्कर देने की योजना बना रहा है.

इंडस्ट्री के कार्यकारी ने कहा कि रिलायंस समय के साथ प्रोडक्ट्स पर भारी मात्रा में डिस्काउंट देगा जिसमें एक्सक्लूसिव मॉडल्स और पुराने मॉडल्स शामिल होंगे तो वहीं कुछ प्रोडक्ट्स ऐसे भी होंगे जो रिलायंस के ऑफलाइन स्टोर्स पर उपलब्ध होंगे. इन प्रोडक्ट्स में एलजी, सैमसंग, सोनी, शाओमी, पैनासोनिक कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स हैं जिन पर एमेजन और फ्लिपकार्ट से ज्यादा डिस्काउंट दिया जाएगा.

कंपनी का कहना है कि वो इंस्टॉलेशन, डेमो और प्रोडक्ट की सर्विस पर भी ध्यान देगा. इसका ख्याल रखने के लिए रिलायंस डिजिटल और छोटे जियो स्टोर्स इसमें मदद करेंगे. रिलायंस अपने इस प्लान को पिछले 1 साल से जमीन पर लाने की योजना बना रहा है. रिलायंस के अधिकारी ने कहा कि हम ऑनलाइन ऑपरेशन को लेकर काफी उत्साहित हैं और इसे सफल बनाने के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं.

स्मार्टफोन सेल की अगर बात करें तो ये आंकड़ा भारत में 38 प्रतिशत तक पहुंच चुका है. वहीं टीवी जहां 12 प्रतिशत है तो दूसरे सामान 6 से 7 प्रतिशत तक है. पर्सनल केयर सिर्फ 15 से 20 प्रतिशत तक है. इलेक्ट्रॉनिक्स की अगर बात करें तो इसमें फ्लिपकार्ट, एमेजन, पेटीएम मॉल और शाओमी सबसे आगे है. जून के महीने में रिलायंस डिजिटल के कुल 305 स्टोर्स हैं और 4,530 छोटे जियो प्वाइंट्स जो स्मार्टफोन बेचने के साथ टीवी और अप्लायंसेस में डील करते हैं. रिलायंस डिजिटल सेल्स ने अपने पिछले फिस्कल में 15,100 करोड़ का आंकड़ा क्रॉस किया था जो रिटेल बिजनेस का कुल 34 प्रतिशत है।