Follow us:

Google Doodle: वैज्ञानिक विक्रम साराभाई को Google ने खास Doodle बनाकर किया याद

नई दिल्ली। भारत के स्पेस प्रोग्राम के जनक माने जाने वाले वैज्ञानिक विक्रम साराभाई की 100वीं जयंती पर Google ने उनका खास Doodle बनाकर उन्हें याद किया है। विक्रम साराभाई ने देश में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। देश आज मंगल ग्रह तक पहु्च गया है। हाल ही में भारत का अंतरिक्ष सेटेलाइट चांद पर पहुंचने जा रहा है। ऐेसे में विक्रम साराभाई के अंतरिक्ष के क्षेत्र मे किए गए प्रयासों को देशभर में याद किया जा रहा है।

पद्म विभूषण से भी हुए सम्मानित

अंतरिक्ष में देश को नई ऊंचाईंया दिलाने वाले वैज्ञानिक विक्रम साराभाई का जन्म गुजरात के अहमदाबाद में 12 अगस्त 1919 को हुआ था। उन्होंने कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से डॉक्टोरेट किया था। इसके बाद उनके द्वारा अहमदाबाद में ही फिजिकल रिसर्च लेबोरेटरी की स्थापना की गई थी।

स्पेस प्रोग्राम के तहत उनके सराहनीय कार्यों के लिए साराभाई को 1962 में शाति स्वरुप भटनागर पुरस्कार मिला। साल 1966 में पद्म भूषण और साल 1972 में वे पद्म विभूषण से नवाजे गए।

बचपन से ही विज्ञान की तरफ था झुकाव

अहमदाबाद के एक बड़े कपड़ा व्यापारी के घर जन्मे विक्रम साराभाई के पास सुख सुविधाओं की कोई कमी नहीं थी। उनकी पढ़ाई परिवार के ही स्कूल में हुई जहां प्रयोगात्मक तौर पर विज्ञान से जुड़ी वर्कशॉप मौजूद थी।

साराभाई ने देश के कई प्रतिष्ठित व्यापारिक संस्थानों की भी नींव रखी।

इसमें इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेंजमेंट, नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ डिजाइन भी शामिल हैं। होमी जहांगीर भाभा के निधन के बाद कुछ वक्त तक उन्होंने अटॉमिक एनर्जी कमीशन को भी संभाला।

Related News