Follow us:

India vs South Africa 2nd T20: विराट का खुलासा, इस वजह से तीनों फॉर्मेट में हो रहे सफल

मोहाली। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने नाबाद 72 रनों की पारी खेल भारत को बुधवार को दूसरे टी20 मैच में दक्षिण अफ्रीका पर 7 विकेट से जीत दिलाई। विराट का करिश्माई प्रदर्शन का सिलसिला अब टी20 फॉर्मेट में भी जारी रहा और उन्होंने कई रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए भारत को तीन टी20 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त दिलाई। विराट ने मैच विजयी पारी के बाद क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में बल्लेबाजी की सफलता का राज खोला।

दक्षिण अफ्रीका को 5 विकेट पर 149 रनों पर रोकने के बाद भारत ने 6 गेंद शेष रहते 3 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया। विराट 52 गेंदों में 4 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 72 रन बनाकर टीम को जीत दिलाकर वापस लौटे। वे इस दौरान रोहित शर्मा को पीछे छोड़ इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में रन बनाने के मामले में दुनिया में नंबर वन बल्लेबाज बन गए। वे इसी के साथ इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा फिफ्टी प्लस स्कोर (22) बनाने के मामले में भी टॉप पर पहुंचे, उन्होंने इस मामले में भी रोहित को पीछे छोड़ा।

मैच के बाद विराट ने इस बात का खुलासा किया कि वे कैसे क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में लगातार सफल हो रहे हैं। उन्होंने कहा, 'मेरे टीशर्ट पर लगा भारत का बैज मुझे बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रेरित करता है। मुझे देश का प्रतिनिधित्व करने पर गर्व है और टीम की जीत के लिए मैं कुछ भी करने को तैयार रहता हूं।'

किसी भी बल्लेबाज के लिए तीनों फॉर्मेट में सफलता हासिल करना मुश्किल काम होता है, इस बारे में पूछे जाने पर विराट ने कहा- 'यह सिर्फ मानसिकता की बात है। यदि आप अपनी टीम को जीत दिलाना चाहते हैं तो आप रास्ता निकाल लेते हैं। मैं कभी भी खुद के बारे में नहीं सोचता हूं, मेरे लिए हमेशा टीम की जीत प्राथमिकता होती है फिर चाहे टेस्ट हो, वनडे क्रिकेट हो या टी20 फॉर्मेट हो।

Related News