Follow us:

Samsung ने लॉन्च किया Galaxy M30, जानिए कीमत और फीचर्स

मल्टीमीडिया डेस्क। दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग ने हाल ही में अपनी गैलेक्सी एस10 सीरीज के अलावा पहला फोल्डेबल और 5जी फोन लॉन्च किया था। इसके बाद अब उसने गैलेक्सी एम30 स्मार्टफोन लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन को कंपनी ने भारतीय बाजार में 15,000 रुपए तक की प्राइज रेंज में पेश किया है।

फोन की खूबियों की बात करें तो इसमें फ्रंट पैनल बेजल लेस है और इसमें वाटरड्रॉप नॉच फीचर दिया गया है। इसमें 6.4 inch का सुपर AMOLED इनफिनिटी-U डिस्प्ले दिया गया है। डिस्प्ले में आपको 4K क्वालिटी की वीडियो देखने में कोई परेशानी नहीं होगी। इसमें Exynos 7904 ऑक्टाकोर प्रोसेसर दिया गया है। प्रोसेसर की स्पीड 1.8 गीगाहर्ट्ज और 1.6 गीगाहर्ट्ज दी गई है। फोन सुपरफास्ट 15 वाट की चार्जिंग को सपोर्ट करता है।

सिम स्लॉट की बात करें तो इसमें दो 4G VoLTE सिम कार्ड का स्लॉट दिया गया है। मेमोरी कार्ड के लिए इसमें अलग से स्लॉट दिया गया है। फोन ग्रेडिएंट ब्लैक और ग्रेडिएंट ब्लू कलर ऑप्शन में उपलब्ध है। हमारे पास जो डिवाइस है वह ग्रेडिएंट ब्लू है। फोन का वजन थोड़ा ज्यादा लगेगा क्योंकि इसमें 5,000mAh की बैटरी दी गई है। इसके अलावा फोन की ग्रिप काफी बेहतर है।

फोन में 5,000mAh की पावरफुल बैटरी दी गई है। कनेक्टिविटी के लिए ब्लूटूथ, वाईफाई जैसे कनेक्टिविटी फीचर्स दिए गए हैं। एम 30 ओरियो 8.1 पर आधारित सैमसंग एक्सपीरियंस वर्जन 9.5 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है।

एम30 दो मेमोरी वेरिएंट्स 4GB रैम और 64GB स्टोरेज एवं 6GB रैम और 128GB स्टोरेज ऑप्शन में आता है।

फोन के कैमरे की बात करें तो इसके बैक में ट्रिपल रियर कैमरा दिया गया है। प्राइमरी कैमरा 13 मेगापिक्सल का दिया गया है जिसका अपर्चर f/1.9 है। फोन के अन्य दो कैमरे की बात करें तो एक 5 मेगापिक्सल का डेप्थ कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर f/2.2 दिया गया है। डिवाइस में एक और 5 मेगापिक्सल का तीसरा अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर भी f/2.2 है। फोन के रियर कैमरे से आप लो लाइट में भी अच्छी तस्वीर क्लिक कर सकते हैं।

सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसमें 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। फोन के फ्रंट कैमरे में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर दिया गया है। इसमें लाइव फोकस और एआर स्टीकर्स भी दिए गए हैं। आप सेल्फी कैमरे से भी फुल एचडी क्वालिटी की फोटो क्लिक कर सकते हैं।

फोन को भारत में 14,990 रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया है। फोन की कीमत को देखा जाए तो यह फोन इस रेंज के अन्य डिवाइस पर भारी पड़ता है। फोन का सीधा मुकाबला Xiaomi, Vivo, Oppo जैसे चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों के मिड रेंज से स्मार्टफोन से होगा।