Follow us:

Samsung ने लॉन्च किया दुनिया का पहला 8k रेजॉल्यूशन वाला QLED TV

नई दिल्ली। दक्षिण कोरिया की टेक कंपनी सैमसंग ने दुनिया का पहला 8के क्यूएलईडी टीवी लॉन्च किया है. इस टीवी को सैमसंग ने बर्लिन में आईएफए के प्री इवेंट में लॉन्च किया है. कंपनी ने इस टीवी का नाम सैमसंग क्यू900आर 8के दिया है. इस टीवी का रेजोल्यूशन 8के है. यह टीवी 65 इंच, 75 इंच, 82 इंच और 85 इंच के स्क्रीन साइज में मिलेगी. इसमें आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस है जो कंटेंट को ऑप्टीमाइज करता है.

सैमसंग के इस टीवी में 7680*4320 पिक्सल रेजॉल्यूशन है. टीवी की प्रत्येक होरिजॉन्टल लाइन में 8 हजार पिक्सल है. टीवी के बारे में सैमसंग का कहना है कि पिक्सल डेनसिटी इतनी अच्छी है कि इसका एक-एक पिक्सल मिलकर एक शानदार इमेज बनाता है. इस टीवी में कुल 30 मिलियन पिक्सल है जो इमेज को और ज्यादा रियलिस्टिक बनाते हैं. इस टीवी की बड़ी बात यह भी है कि इसकी पिक्सल क्वालिटी फुल एचडी रेजॉल्यूशन से 16 गुना और 4के रेजॉल्यूशन से चार गुना ज्यादा है.

सैमसंग ने यह बताया है कि नए टीवी में कंपनी की अपनी क्यू एचडीआर 8के तकनीक है जो मैक्सिमम कांट्रेस्ट रेशियो के साथ इमेज को और ज्यादा स्पष्ट बनाती है. इसमें डायरेक्ट फुल एरे एलीट टेकनोलॉजी का उपयोग किया गया है जो कांट्रेस्ट को बढ़ा देता है और बैकलाइट कंट्रोल को और अच्छा बना देता है. इसमें ब्राइटनेस 4000 निट तक बढ़ाया जा सकता है और यह एचडीआर 10प्लस टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करती है. इसके अलावा इसमें एबिएंट मोड है जो कि टीवी के स्लीप मोड में जाने पर फोटोज और आर्टवर्क को दिखाता है.

सैमसंग ने अभी तक इसकी कीमत की घोषणा नहीं की है. कंपनी ने टीवी को बाजार में लाने के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी है. भारत में इसे कब लॉन्च किया जाएगा इसके बारे में भी कोई जानकारी नहीं दी है.