Follow us:

SBI ने कहा जनवरी से चिप आधारित डेबिट कार्ड जरूरी, ऐसे करवाएं अपग्रेड

नई दिल्ली। एसबीआई ने ग्राहकों से कहा है कि वे वर्तमान मैग्नेटिक पट्टी वाले एटीएम-सह-डेबिट कार्ड को 31 दिसंबर से पहले चिप-आधारित ईएमवी डेबिट कार्ड से बदल लें। बैंक ने कहा कि इसके लिए ग्राहकों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। अगर ग्राहक डेडलाइन से पहले ऐसा नहीं करेंगे, तो वे एटीएम से ट्रांजेक्शन नहीं कर सकेंगे। दरअसल, ये एटीएम मशीनें पुराने कार्ड को स्वीकार नहीं करेंगी।

बता दें कि आरबीआई ने बैंकों से कह रखा है कि वे अपने ग्राहकों को अब सिर्फ चिप आधारित, पिन-स्वीकार्य डेबिट कार्ड ही जारी करें।

ऐसे करें अपग्रेड

ग्राहकों को मैगस्ट्रिप कार्ड को ईएमवी कार्ड बदलवाने के लिए होम ब्रांच पर जाना होगा। या फिर वे इंटरनेट बैंकिंग के जरिए कार्ड बदलवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इंटरनेट बैंकिग का इस्तेमाल कर रहे ग्राहकों को बैंक की आधिकारिक वेबासाइट पर लॉग इन कर ई-सर्विसेज टैब में से एटीएम कार्ड सर्विस पर क्लिक करना होगा। इसके बाद वे दिशानिर्देश अनुसार प्रक्रिया पूरी करें।

कैसे पता लगाएं आपका कार्ड मैगस्ट्रिप है या नहीं

आपका कार्ड मैगस्ट्रिप डेबिट कार्ड है अगर उसमें आगे की तरफ कोई चिप नहीं लगी हुई। वहीं आपका कार्ड ईएमवी चिप डेबिट कार्ड है अगर कार्ड के सामने की ओर चिप का इस्तेमाल किया गया है।