Follow us:

SBI के इन 8 बैंक अकाउंट पर लागू नहीं होता है मिनिमम बैलेंस नियम

नई दिल्ली। देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है. देशभर में इस बैंक के कई करोड़ अकाउंट होल्डर्स हैं, लेकिन मिनिमम बैलेंस नहीं रखने के चक्कर में बैंक उनसे बड़ी रकम वसूल लेता है. एसबीआई की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, मिनिमम बैलेंस के चार्ज के तौर पर बैंक ने कुल 1771 करोड़ रुपये वसूले हैं. हालांकि, बैंक ऐसे आठ अकाउंट खोलता है, जिनपर ये नियम लागू नहीं होता. आज हम आपको उसी की जानकारी देने जा रहे हैं.

एसबीआई की ओर से जारी की जानकारी के मुताबिक, इन आठ बैंक अकाउंट में अगर आप जीरो बैलेंस भी रखते हैं, तो भी आप से मिनिमम बैलेंस चार्ज नहीं वसूला जाएगा. इसमें छोटी बचत, बेसिक सेविंग्स अकाउंट समेत अन्य शामिल हैं.(ये भी पढ़ें-SBI के ATM से रोजाना निकाल सकते हैं इतना कैश, मुफ्त हैं ये सर्विस)
इन 8 खातों पर नहीं लगेगा मिनिमम बैलेंस चार्ज

(1) फाइनेंशियल इनक्लूजन अकाउंट

(2) नो फ्रिल अकांउट

(3) सैलरी पैकेज अकांउट

(4) बेसिक सेविंग्स बैंक डिपोजिट

(5) स्मॉल सेविंग्स अकाउंट

(6) पहला कदम या पहली उड़ान

(7) पेंशनर्स अकाउंट

(8) माइनर अकांउट

मौजूदा अकाउंट को बदलना है आसान- आप चाहें तो अपने मौजूदा बचत खाते को इन 8 में से कुछ में कनवर्ट भी कर सकते हैं. अगर आप अपने खाते को इनमें से किसी एक में कनवर्ट करते हैं, तो आपको भी मिनिमम बैलेंस रखने की झंझट से निजात मिल जाएगा।

मौजूदा वक्त में एसबीआई के बचत खातों में मिनिमम बैलेंस रखने की शर्त है. मिनिमम बैलेंस न रखने वालों को इसके लिए जुर्माना चुकाना पड़ सकता है. ऐसे में या तो आप हमेशा मिनिमम बैलेंस बनाए रखें या फिर अपना अकाउंट कनवर्ट करा लें.

State Bank of India
@TheOfficialSBI
The below categories of Savings Bank Accounts are excluded from Monthly Average Balance (MAB) requirement. More: http://bit.ly/2xF0EM2
7:35 PM - Jan 2, 2018
508
172 people are talking about this